Search
Close this search box.

इस Actor ने निभाया था 1 फिल्म में 9 किरदार, Mumtaz संग दी थी Superhit Film

Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film

Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film: फिल्म इंडस्ट्री में कई सेलेब्स हैं जिन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने हमेशा (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) दर्शकों का दिल जीता। लेकिन किस्मत ने उनका कभी साथ नहीं दिया और बेहद कम उम्र में उन्होंने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। इस एक्टर ने मुमताज संग एक फिल्म में ऐसी शानदार एक्टिंग की लोगों को यकीन करना मुश्किल हो गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये अभिनेता 25 साल की उम्र में 30 फिल्मों में काम किया। हालांकि एक्टर (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) बनना उनके लिए आसान नहीं था। एक्टिंग की पढ़ाई करने के लिए मां के गहने तक बेचने पड़ गए थे। एक फिल्म में तो उन्होंने 9 किरदार निभाकर इतिहास ही रच दिया था।

Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film

एक साथ निभाया 9 किरदार

फिल्म इंडस्ट्री के वो दिग्गज एक्टर कोई और नहीं बल्कि 70 (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) के दशक के सुपरस्टार संजीव कुमार थे। हालांकि फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पक्की जगह बनाने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी। लेकिन इसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। जहां कई एक्टर्स ने फिल्मों (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) में डबल रोल और ट्रिपल रोल निभाते हैं। वहीं उन्होंने एक फिल्म में 9 किरदार निभाकर ऐसा करिश्मा किया कि दर्शकों के साथ-साथ मेकर्स भी हैरान रह गए।

Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film

मां के गहने बेचकर की एक्टिंग की पढ़ाई

एक्टर बनने के लिए संजीव कुमार ने कड़ा संघर्ष किया। जब एक्टर ने संजीव (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) एक्टिंग स्कूल में दाखिला लेने के बारे में सोचा तो उस वक्त मशूहर डायरेक्टर शशधर का एक्टिंग स्कूल फिल्मालय हुआ करता था। संजीव कुमार भी वहां पढ़ना चाहते थे, लेकिन जब उन्होंने फीस के बारे में सुना तो वह बेहद निराश  हो गए और घर आकर दुखी मन से बिना खाए सो गए। मां ने पूछा तो उन्होंने सारा हाल बता दिया था। ऐसे में मां (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) ने अपने गहने बेचकर उनका एडमिशन कराया था। हालांकि वो तैयार नहीं थे। लेकिन मां की जिद पर उन्होंने गहने बेचकर एडमिशन ले लिया था।

Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film

एक्टिंग देख लोग हो गए थे मुरीद

बता दें कि संजीव कुमार जैसे बेमिसाल एक्टर ने हिंदी जगत (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) में अपनी अलहदा एक्टिंग की अमिट छाप छोड़ी। उनकी गजब की डायलॉग और अभिनय को भला कौन भूल सकता है? मुमताज संग उन्होंने साल 1970 में फिल्म खिलौना में काम किया था. फिल्म में उनकी एक्टिंग देख लोग उनके मुरीद हो गए थे. करियर में उन्होंने ‘नौकर’, शोले, ‘नमकीन’, ‘आंधी’ ,’चरित्रहीन’, ‘नया दिन नई रात’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों नजर आ चुके इस एक्टर (Sanjeev Kumar 9 Roles Superhit Film) ने बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड, नेशनल फिल्म अवॉर्ड के अलावा बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी जीता था. लेकिन बहुत कम उम्र में ही उन्होंने एक्टिंग को अलविदा कह दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।