ये है दुनिया का सबसे चमकदार कीड़ा, जुगनू की तरह अँधेरे में करते है उजाला

World’s Brightest Insect

World’s Brightest Insect : एक विशेष प्रकार का बग है जिसे हेडलाइट बीटल कहा जाता है, और यह पूरी दुनिया में सबसे (World’s Brightest Insect) चमकीला बग है। इसके सिर पर दो विशेष भाग होते हैं जो अंधेरे में ज्यादा चमकदार (Headlight Beetle) रोशनी पैदा कर सकते हैं। इससे निकलने वाली रोशनी गर्म नहीं होती, इसलिए इससे कुछ भी नहीं जलेगा। ये विशेष हिस्से बिल्कुल कार की हेडलाइट्स (World’s Brightest Insect) की तरह दिखते हैं और इसीलिए इसे हेडलाइट बीटल कहा जाता है। इसका एक वीडियो भी है जिसे बहुत से लोग देख रहे हैं और शेयर कर रहे जो कि वायरल हो रही है।

यहां देखें हेडलाइट बीटल की तस्वीरें

Courtesy: वीडियो को एक्स पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट ने शेयर किया

इस वीडियो को @gunsnrosesgirl3 नाम के शख्स ने एक्स पर शेयर किया है। इस पोस्ट के कैप्शन में बताया गया है कि- हेडलाइट बीटल (पाइरोफोरस एसपी), ये इन्सेक्ट सबसे चमकीले बायोल्यूमिनसेंट (World’s Brightest Insect) कीड़ों में से हैं। इसमें एक कीट दिखाया गया है जो अंधेरे में बहुत चमकता (Headlight Beetle) है। वीडियो को बहुत से लोगों ने देखा है। वीडियो को अब तक करीबन एक लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

एलाटेरिडे परिवार संबंध

World’s Brightest Insect
World’s Brightest Insect

हेडलाइट बीटल एक प्रकार का बग है जिसे क्लिक बीटल कहा जाता है। इसे फायर बीटल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह जुगनू की तरह चमक सकता है। बीटल (World’s Brightest Insect) का वैज्ञानिक नाम पायरोफोरस एसपी है। यह एलाटेरिडे परिवार नामक कीड़ों के समूह (Headlight Beetle) से संबंधित है। इन भृंगों के बारे में खास बात यह है कि वे जुगनुओं की तरह चमक सकते हैं, जो अपनी रोशनी को चालू और बंद करते रहते हैं। इन बीटल का साइंटिफिक नाम पायरोफोरस एसपी. (Pyrophorus sp.) है।

पीठ पर होते है लुमिनसेंट स्पॉट्

Headlight Beetle
Headlight Beetle

क्लिक बीटल में अपने शरीर को रोशनी की तरह चमकाने (World’s Brightest Insect) की विशेष शक्ति होती है। वे प्रकाश को तेज़ या कमज़ोर (Headlight Beetle) बना सकते हैं, और जब उन्हें डर लगता है या जब कोई उन्हें छूता है तो वे और भी तेज़ हो जाते हैं। यह एक जादू की चाल की तरह है जिसे देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। भृंगों की पीठ पर (प्रोनोटम) लुमिनसेंट स्पॉट् (luminescent spots) होते हैं जो प्रकाश उत्पन्न करते हैं और ऐसा उनके अंदर एक विशेष कैमिकल रिएक्शन के कारण होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।