अगर आप भी बना रहे हैं डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान,तो पहले से ही जान लें ये खास टिप्स

कुछ वक्त पहले तक भी लोग अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से घरों या फिर किसी पार्टी हॉल में शादी कर लेते थे।

कुछ वक्त पहले तक भी लोग अपनी सुविधा और बजट के हिसाब से घरों या फिर किसी पार्टी हॉल में शादी कर लेते थे। लेकिन इन दिनों भारत में भी डेस्टिनेशन वेडिंग का लोगों में भूत सवार हो गया है। दरअसल चार से पांच दिनों को एक इवेंट के तौर पर अपने शहर से दूर जाकर प्लान करने को ही डेस्टिनेशन वेडिंग कहा जाता है।
1559637057 ad destination weddings1
डेस्टिनेशन वेडिंग में मेहमानों की ज्यादा भीड़ न इकट्ठी करके कुछ खास परिवार वालों को ही शादी में शामिल किया जाता है। बॉलीवुड स्टार्स की डेस्टिनेशन वेडिंग के बाद से ही लोगों में काफी ज्यादा के्रज देखने को मिला है। इसी बीच स्टारस्ट्रक वेडिंग डिजाइनर्स की फाउंडर ऐनी मुंजाल से जाने कुछ बेहतरीन टिप्स। जिन्हें जानकर आप भी अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग को बना सकते हैं एक दम परफेक्ट। 
1559637099 destination wedding tips

1.शादी का अनुभव यादगार होना चाहिए 

शादी को लेकर जितना उत्साह होने वाले कपल को होता है। कुछ वैसा ही हाल उनके घरवालों का भी होता है। क्योंकि घर वालों को शादी की हर एक छोटी से बड़ी हर एक चीज की टेंशन होती है। लेकिन ध्यान रखें कि शादी ही एक जीवन का ऐसा इवेंट है जो सिर्फ एक ही बार होता है। ऐसे में आप पूरी कोशिश करें कि आप टेंशन की बजाय शादी से जुड़ी हर एक रस्म और लम्हे को एंजॉय कर सकें। अगर आप ऐसे में डेस्टिनेशन वेडिंग की सोच रहे हैं तो आपका ये आइडिया बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसके लिए सिर्फ आपकी प्लानिंग अच्छी होनी चाहिए। 
1559637577 weddingpoolside3

2.शादी की तैयारी कम बजट में ही की जाए

कई सारे लोग अपने बजट की वजह से ही डेस्टिनेशन वेडिंग का प्लान नहीं कर पाते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। अगर आप शादी अपने शहर से दूर करने का मन बना रहे हैं तो उसकी तैयारी कम बजट में भी की जा सकती है। क्योंकि डेस्टिनेशन वेडिंग का मतलब ही यही है कि  आप अपनी व्यस्त जिंदगी से कुछ लम्हों को चुराकर अपने करीबी लोगों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकें। इसके लिए आपको 5 स्टार होटल की जरूरत नहीं है। अपनी सोसाइटी की टेंशन किए बिना आप अपने बजट के हिसाब से ही अपनी शादी की लोकेशन चुने। 
1559637106 beach mandap décor1

3.जरूरी है वेडिंग प्लानर भी 

डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करते वक्त आप एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। आप अपने शहर की शादी को तो बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं लेकिन जब बात कहीं बाहर की होती है तो इसके लिए आपको एक्सपर्ट का साथ काफी काम आएगा। क्योंकि ऐसे में वेडिंग प्लानर्स ट्रैवल से लेकर वेन्यू तक की सारी टेंशन उसी के सिर पर होती है। जिससे आप चिलअप होकर शादी एजॉय कर सकते हैं। याद रहे वेडिंग प्लान को पहले से ही अपनी सारी जरूरतें बता दें। 
1559637177 screenshot 8

4.थीम से आएगा और मज़ा

डेस्टिनेशन वेडिंग की अगर सारी रस्मों को थीम के अनुसार बांट दिया जाए तो कुछ ज्यादा ही एंजॉय किया जा सकता है क्योंकि ऐसे में फोटोज भी ज्यादा सुंदर आएंगी। अगर आप शादी में किसी थीम प्लान कर रहे हैं तो आप मेहमानों को पहले से ही बता दें और अपने प्लानर को भी जरूर बताए। ताकि वह वेन्यू को भी थीम के हिसाब से डेकोरेट करे। 
1559637223 wedding+beach+indian+destination+wedding+cancun+dreams+am+resorts

5.जब करें बैग पैक

आम शादियों में भले ही आप कितने ही सामानों की लिस्ट बना लें। लेकिन जब बात डेस्टिनेशन वेडिंग की हो तो बैग पैक करने से पहले एक अलग से लिस्ट तैयार करें। जिसमें आप केवल बेहद जरूरी सामानों को ही अपने बैग में पैक करें। ताकि अपने शहर से दूर जाकर आपको किसी भी चीज की परेशानी का सामना न करना पड़ सके ।
1559637283 1 aezopkiodgjjlptmmkaflw

6.जब साथ हों रिश्तेदार

डेस्टिनेशन वेडिंग करना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए आप जब कभी वेडिंग प्लान करे तो आप जिस लोकेशन को भी चुने ध्यान रखें वहां पर पहले से ही आप पेपर वर्क को पूरा करा लें। अगर कहीं पर किसी से अनुमति लेनी हो तो उसको भी पहले से ही आवेदन कर दें। 
1559637324 15 06 133753070jim corbett national park 2 ll

7.प्लान बी मौसम के लिए 

शादी कहीं भी हो मौसम के बारे में पहले से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। अगर आप मौसम को लेकर जरा भी चिंता में हैं तो ऐसे में वेडिंग वेन्यू आउटडोर रखने से बचें। हालांकि इसके बावजूद भी आप ध्यान रखें कि मौसम के ठीक होने पर भी आप अपने वेडिंग प्लानर से बोलकर प्लान बी भी जरूर बना लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।