लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

नेपाल में भूकंप के कारण अबतक 145 लोगों की मौत, PM मोदी-मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताया शोक

नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 145 हो गई है। राहत अभियान जारी है। सरकारी अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। बता दें कि नेपाल के जजरकोट और रुकुम पश्चिम स्टूडियो में शुक्रवार रात 11:47 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। नेपाल पुलिस ने बताया कि भूकंप से 140 अन्य लोग घायल भी हुए हैं।

nepal 1

सरकारों ने की राहत पैकेज की घोषणा

प्रांतीय सरकारों ने भूकंप प्रभावित लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। नेपाली कांग्रेस और नेशनल इंडिपेंडेंट पार्टी ने अलग से 50 लाख नेपाली रुपये (37 हजार 800) और डॉक्‍टरों के दो दलों की सहायता की पेशकश की है। नेपाल के उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री नारायण काजी बेस्ट ने मीडिया को बताया कि चीन और भारत ने राहत और बचाव में सहायता की पेशकश की है।

नेपाल सरकार भूकंप में घायल होने वालों के बचाव एवं उपचार पर ध्यान दे रही है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टराय ने समचार एजेंसी शिन्‍हुआ को बताया, घायलों का बचाव और उपचार पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल शनिवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ प्रभावित क्षेत्रों में गए और बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टरों को तैनात किया जा रहा है। भट्टाराई ने कहा, हमने अभी तक भव्य घर और अन्य रेस्तरां के बारे में विवरण नहीं लिया है क्योंकि हमारा पूरा ध्‍यान इस समय बचाव कार्य पर है।

PM मोदी ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में आए भूकंप के कारण हुई जनहानि और नुकसान पर दुख जाहिर करते हुए नेपाल को इस मुश्किल घड़ी में भारत की तरफ से हर संभव मदद देने की बात कही है। प्रधानमंत्री मोदी ने X पर पोस्ट कर कहा, नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

भारतीय नागरिक नेपाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैंः खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नेपाल में आए भूकंप में जानमाल के नुकसान पर शनिवार को दु:ख जताया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने  X पर पोस्ट किया, ‘‘नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के कारण लोगों की मौत से व्यथित हूं। हमारी गहरी संवेदना और सहानुभूति पीड़ितों के परिवारों और घायलों के साथ है। संकट की इस घड़ी में भारतीय नागरिक नेपाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।’’

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।