ChatGPT को टक्कर देगा Google का Gemini AI, जानें खासियत

टेक की दुनिया में Chat GPT इन दिनों खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस(Artificial Intelligence) टूल है। Chat GPT पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है, जिसे ओपन एआई(Open AI) कम्पनी ने डेवलेप किया है। दिन- दिन इसके users की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। जिसे अब गूगल टक्कर देने जा रहा है।

HighlightsPoints

  • गूगल ने लांच किया Gemini AI
  • चैट जीपीटी को देगा टक्कर
  • इंसानों के इंटरैक्शन के आधार पर किया गया डेवलेप

सर्च इंजन गूगल ने अब चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए अपना एडवांस्ड मॉडल लॉन्च किया है। जिसका नाम Gemini AI है। Gemini AI की एक खासियत है कि यह कई तरह के टास्क को आसानी से मैनेज कर सकता है। गूगल में भारतीय मूल CIO सुंदर पिचाई ने बताया कि ये मॉडल इंसानो के इंटरैक्शन से इंस्पायर्ड है। यानि इंसान किस तरह एक दूसरे से इंटरैक्ट करते हैं, उस आधार पर इस मॉडल को डेवलप किया गया है। जेमिनी AI को डीपमाइंड और Google की रिसर्च टीम ने मिलकर डेवलेप किया है और ये टेक्स्ट, Image, Audio और कोड आदि कई तरह के टास्क को आसनी से पूरा कर सकता है।

सर्च इंजन गूगल के अनुसार जेमिनी AI 3 साइज- अल्ट्रा (काम्प्लेक्स टास्को के लिए) प्रो (कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ाने के लिए) और नैनो (ऑन डिवाइस कार्य) के लिए उपलब्ध होगा। गूगल असिस्टेंट और बार्ड के उपाध्यक्ष सिसी हसियाओ ने कहा कि जेमिनी को दो चरणों में बार्ड में पेश किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि 6 दिसंबर से बार्ड को जेमिनी प्रो के एक विशेष रूप से ट्यून किए गए संस्करण द्वारा संचालित किया जाएगा जिससे चैटबॉट समझने और सारांशित करने, तर्क, कोडिंग, और योजना में अधिक सक्षम हो जाएगा।

नए साल 2024 पर गूगल बार्ड के अंदर जैमिनी अल्ट्रा का सपोर्ट देगा जिसे विभिन्न प्रकार की सूचनाओं जैसे टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो फाइल, Video और कोड को तत्काल समझने के साथ ही उन पर कार्य करने के लिए डेवलेप किया गया है। यह AI टूल अपनी multimodel तर्क क्षमताओं के साथ, जेमिनी अल्ट्रा दुनिया के सबसे पॉपुलर कोडिंग language में अच्छी गुणवत्ता वाले code को समझ, एक्सप्लेन और उत्पन्न भी कर सकता है।

क्या है Post Office Sukanya Samriddhi Yojana, कैसे उठायें इसका लाभ, कौन कर सकता है आवेदन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।