लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

Nikki Haley का भारत पर कटाक्ष, कहा- रूस के करीब, America पर नहीं करता भरोसा

Nikki Haley

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल निक्की हेली (Nikki Haley) ने बुधवार को कहा कि भारत अमेरिका का साझेदार तो बनना चाहता है लेकिन फिलहाल वह नेतृत्व करने के लिहाज से अमेरिकियों पर भरोसा नहीं करता। भारतीय-अमेरिकी हेली ने कहा कि वर्तमान के वैश्विक हालात में भारत ने बेहद चतुराई दिखाई है और रूस से नजदीकी संबंध को बनाए रखा। हेली ने फॉक्स बिजनेस न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि फिलहाल भारत अमेरिका को कमजोर मानता है। उन्होंने कहा, मैंने भी भारत के साथ काम किया है। मैंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की है। भारत हमारा साझेदार बनना चाहता है। वे रूस के साझेदार नहीं होना चाहते।

  • निक्की हेली ने भारत को रूस का बताया करीबी
  • निक्की ने कहा भारत को अमेरिका पर भरोसा नहीं
  • निक्की बोलीं वर्तमान के वैश्विक हालात में भारत ने चतुराई दिखाई

भारत को हमारी जीत पर संशय- हेली

nikki haley

एक प्रश्न के उत्तर में हेली में कहा, समस्या यह है कि भारत को हमारी जीत पर संशय है, वह नेतृत्व के लिए हम पर भरोसा नहीं करते। उन्हें इस वक्त ऐसा लगता है कि हम कमजोर हैं। भारत ने हमेशा चतुराई से काम किया है और उसने रूस से करीबी संबंध बनाए रखा क्योंकि उन्हें वहां से काफी सैन्य साजो-सामान मिलता है। हेली ने कहा, जब हम फिर से नेतृत्व करेंगे, जब हम खामियों को दूर करने का काम करेंगे, किसी समस्या या हालात को स्वीकारने में अनिच्छा को त्यागेंगे तभी हमारे मित्र भारत,ऑस्ट्रेलिया,न्यूजीलैंड, इजराइल,जापान,दक्षिण कोरिया सभी ऐसा करेंगे। सभी ऐसा ही करना चाहते हैं। जापान ने चीन पर निर्भरता कम करने के लिए अरबों डॉलर की प्रोत्साहन राशि जुटाई है।

भारत के साथ संबध मज़बूत करेगा अमेरिका

Fill Murfi

उन्होंने कहा, भारत ने चीन पर कम निर्भर होने के लिए अरब डॉलर की प्रोत्साहन राशि जुटाई है। उन्होंने कहा कि चीन आर्थिक मोर्चे पर कामयाब नहीं है और अमेरिका के साथ जंग की तैयारी में हैं और यहां वे गलती कर रहे हैं। इससे पहले कल 6 फरवरी को अमेरिका के न्यू जर्सी (New Jersey) राज्य के गवर्नर फिल मर्फी ने भारत के लिए एक आयोग की स्थापना करने वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए, जिसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार, निवेश और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा जाएगा। शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर के तुरंत बाद मर्फी ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राजनयिक वेस्ले मैथ्यूज की अगुवाई वाले न्यू जर्सी-भारत आयोग में 40 से अधिक सदस्य होंगे। गवर्नर फिल मर्फी ने कहा, मैं आने वाली पीढ़ियों के लिए न्यू जर्सी और भारत के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए न्यू जर्सी-भारत आयोग की स्थापना करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा, 2019 में भारत की मेरी यात्रा के बाद हम न्यू जर्सी और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 16 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।