लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करेगा पाकिस्तान? रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दिया बड़ा ऑफर

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ से कहा कि उनका देश पाकिस्तान को गैस की आपूर्ति कर सकता है और आवश्यक बुनियादी ढांचा पहले से ही मौजूद है। पुतिन ने उज्बेकिस्तान में शंघाई शिखर सम्मेलन (एससीओ) से इतर

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ से कहा कि उनका देश पाकिस्तान को गैस की आपूर्ति कर सकता है और आवश्यक बुनियादी ढांचा पहले से ही मौजूद है। पुतिन ने उज्बेकिस्तान में शंघाई शिखर सम्मेलन (एससीओ) से इतर शरीफ से मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की।
“मुद्दा रूस से पाकिस्तान को पाइपलाइन गैस की आपूर्ति है, जो संभव है, जिसका मतलब है कि बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा पहले ही बनाया जा चुका है … अफगान मुद्दे को हल करना होगा।
पुतिन ने जताई समाधान की उम्मीद
रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “निश्चित रूप से राजनीतिक स्थिरता से संबंधित समस्याएं हैं, लेकिन अफगान लोगों के साथ हमारे पारस्परिक रूप से अच्छे संबंधों को ध्यान में रखते हुए, मुझे उम्मीद है कि इस समस्या को भी हल किया जा सकता है, मेरा मतलब देश की स्थिति से है।” 
रूस के प्रस्ताव को स्वीकार करना पाकिस्तान का काम नहीं है। क्योंकि अमेरिका समेत कई यूरोपीय देश यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू करने के लिए रूस पर तरह-तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। ऐसे में अगर पाकिस्तान रूस से गैस लेने को राजी हो जाता है तो अमेरिका भी मदद के लिए बढ़ा अपना हाथ पीछे खींच सकता है। 
और शाहबाज शरीफ किससे मिले?
शरीफ ने एससीओ बैठक से इतर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के साथ भी बैठक की और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमामोली रहमान से भी मुलाकात की और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित पारस्परिक रूप से लाभप्रद द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न विषयों पर चर्चा की।
शरीफ ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री शरीफ के साथ समरकंद में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल और रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।