Guinness World Records

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

इस महिला के मुंह में है इतने दांत की Guinness World Records में दर्ज हुआ नाम

Guinness World Records: एक इंसान के मुंह में 32 दांत होते है, लेकिन क्या आपने किसी व्यक्ति के 32 से ज्यादा दांत देखें है? नहीं देखें तो अब देख लीजिए। आज हम आपको भारत की एक ऐसी महिला के बारे में बताने वाले है जिसके मुंह में 32 नहीं, 33 भी नहीं बल्कि पूरे 38 दांत हैं। इन दांतों को देख गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी बिना देरी किए इस महिला का नाम अपने रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है।

  • कल्पना बालन के हैं 38 दांत
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज
  • दांत न निकलवाने के फैसले से खुश कल्पना
  • 2 और दांत आने हैं बाकी

main

कल्पना के हैं 38 दांत

हम बात कर रहे हैं, भारत की रहने वाली कल्पना बालन नामक महिला की। दरअसल, कल्पना जब छोटी थी तब से ही उनके दांत औसत के अधिक थे। इस लेकर उनके घरवाले हमेशा ही परेशान रहते थे। यहां तक की वे इतने चिंतित थे कि कल्पना के अतिरिक्त दांत निकलवाने के लिए डॉक्टर के पास पहुंच गए थे।

Guinness World Records

हालांकि डॉक्टर ने उनके दांत बड़े होने पर निकलवाने की सलाह दी। लेकिन कल्पना जब बड़ी हुई तो उन्हें इन अतिरिक्त दांतों से कोई परेशानी नहीं हुई। ऐसे में उन्होंने दांत को रखने का मन बना लिया।

बेहद खुश है कल्पना

Guinness World Records: अपने दांतों को उस समय न निकलवाने के फैसले से कल्पना काफी खुश है क्योंकि आज इसकी बदोलत वह अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करवा पाई हैं। कल्पना ने कहा कि वे इस खिताब से बेहद खुश हूं। क्योंकि यह खिताब उनकी लाइफटाइम अचीवमेंट है।

2 और दांत आने हैं बाकी

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कल्पना को कुदरत ने औसत वयस्क से छह दांत अधिक दिए हैं। उनके कुल 38 दांत हैं। निचले जबड़े में 4 दांत ज्यादा हैं, जबकि ऊपरी जबड़े में दो दांत अधिक हैं। इसी के साथ कल्पना ने एक महिला के मुंह में सबसे अधिक दांत होने का खिताब भी अपने नाम कर लिया है। जबकि पुरुष कैटेगरी में यह रिकॉर्ड 41 दांतों के साथ कनाडा के इवानो मेलोन के नाम दर्ज है।

दिलचस्प बात ये है कि महिला डॉक्टर का कहना है कि भविष्य में ये रिकॉर्ड और बढ़ सकता है। क्योंकि, कल्पना के मुंह में दो और दांत हैं, जो अभी तक आए नहीं हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।