Search
Close this search box.

Flight डिले या कैंसिल होने पर न हो परेशान, Travel Insurance आएगा आपके काम

Flight Cancellation Update: अक्सर शीतलहर और घने कोहरा के वजह से कई फ्लाइट डिले या कैंसिल हो जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में यात्रियों के Travel Insurance से काफी मदद मिल सकती है। ट्रैवल इंश्योरेंस के जरिये यात्रियों को 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। आइए इस बारे में जानते हैं।

Flight देरी पर मिलता है रिफंड

Untitled Project 2024 01 10T102108.774 1

डीजीसीए के नियमों के अनुसार अगर कोई फ्लाइट देरी या कैंसिल हो जाती है तो एयरलाइन यात्री को कुछ सुविधा देती है।अगर एयरलाइन फ्लाइट कैंसिल कर देती है तो वह यात्री को वैकल्पिक उड़ान का ऑप्शन देगी या फिर फ्लाइट की टिकट के पूरे रिफंड के अलावा मुआवजा भी देगी। अगर कोई यात्री वैकल्पिक उड़ान का इंतजार कर रहे हैं तो एयरलाइन उन यात्री को भोजन और जलपान (Refreshment) की भी सुविधा देगी।

flight hero 2

फ्लाइट के डिले होने पर एयरलाइन यात्री को भोजन और जलपान, वैकल्पिक उड़ान, टिकट रिफंड या फिर होटल की सुविधा देगी। आपको बता दें कि कोई फ्लाइट अगर किसी अप्रत्याशित घटना की वजह से कैंसिल या डिले होती है तब एयरलाइन इस प्रकार की सुविधा देने के लिए बाध्य नहीं है।

ऐसे मिलता है ट्रैवल इंश्योरेंस कवर

Blog

घने कोहरे की वजह से एयरलाइन मौसम में सुधार का इंतजार करते हैं। इस वजह से कई बार फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है। फ्लाइट के डिले होने पर ट्रैवल इंश्योरेंस एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है। ट्रैवल इंश्योरेंस की पॉलिसी में उल्लेखित निर्धारित से परे उड़ान में देरी पर इंश्योरेंस कंपनी उन सभी आकस्मिक खर्चों के लिए मुआवजा देती है।अगर आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी विदेश यात्रा भी शामिल है तो यह सोने पर सुहागा है। अगर फ्लाइट निर्धारित समय से देरी से उड़ान भरती है तब इंश्योरेंस कंपनी बीमाधारक को एक निश्चित राशि का पेमेंट करता है।अगर फ्लाइट की देरी की वजह से आपको किसी होटल में रुपकना पड़ता है तो ऐसे में मामलों में कई इंश्योरेंस कंपनी होटल के खर्चे को कवर करती है। अगर फ्लाइट कैंसिल हो जाती है तब इंश्योरेंस कंपनी यात्री को 2 लाख रुपये तक का बीमा राशि दे सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।