Share Market Latest News: : हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, Sensex-Nifty में दिखी तेजी

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, Sensex-Nifty में दिखी तेजी

Share Market Latest news

Share Market Latest news: पिछले सप्ताह शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को मिल रही थी, वहीं आज नए कारोबारी सप्ताह में भारतीय शेयर सूचकांकों की शुरुआत हरे रंग में की, जो पिछले सप्ताह के समापन से सकारात्मक गति को बरकरार रखे हुए है, संभवतः गिरावट पर ताजा खरीदारी के कारण।

Highlights

  • शेयर बाजार में गिरावट पर लगा ब्रेक
  • हरे निशान पर खुला शेयर बाजार
  • Sensex-Nifty में भी आया उछाल

शेयर बाजार में आया उछाल

ईरान-इजराइल तनाव के बीच पिछले सप्ताह में ग्लोबल शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है। जिसके चलते भारतीय शेयरों में भी नाकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं हालांकि आस से नया कारोबारी सप्ताह शुरू हो चुका है। पहले दिन ही बाजार में तेजी देखने को मिली है। वहीं सेंसेक्स और निफ्टी 0.3-0.4 प्रतिशत अधिक थे। NSE डेटा से पता चलता है कि व्यापक रूप से ट्रैक किए गए निफ्टी 50 शेयरों में से 41 उन्नत, 8 गिरावट और एक अपरिवर्तित रहा।

share2 19

पिछले सप्ताह बाजार में गिरावट

पिछले हफ्ते, भारतीय शेयर बाजार ईरान और इज़राइल के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण पांचवें सत्र में शुक्रवार सुबह तक जारी बिकवाली के साथ नकारात्मक क्षेत्र में पहुंच गया। शुरुआती गिरावट से जोरदार वापसी करते हुए भारतीय शेयर सूचकांकों ने शुक्रवार को दिन और सप्ताह का कारोबार तेजी के साथ बंद किया। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि निकट अवधि में बाजार प्रतिभागी भू-राजनीतिक घटनाक्रम और इक्विटी बाजारों और तेल और सोने सहित वस्तुओं पर उसके प्रभाव पर नजर रखेंगे।

share3 19

शेयर बाजारों में अस्थिरता लौटी

अप्रैल की शुरुआत में सहज तेजी के बाद भारतीय शेयर बाजारों में अस्थिरता लौट आई। मौजूदा अस्थिरता मुख्य रूप से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FII) की बिक्री गतिविधि से प्रेरित है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) हाल ही में भारतीय शेयरों में शुद्ध विक्रेता बन गए हैं, क्योंकि मध्य पूर्व में चल रहे भूराजनीतिक संकट ने निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो से पैसा निकालने के लिए प्रेरित किया है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने दिखाया कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI), जो कुछ दिन पहले अप्रैल तक तीसरे महीने तक शुद्ध खरीदार बने रहे, ने संचयी रूप से 5,254 करोड़ रुपये के स्टॉक बेचे हैं।

share4 18

विशेषज्ञों ने दी जानकारी

बैंकिंग और बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने कहा, “बाजार में आने वाले सप्ताह की कीमत कार्रवाई दो प्रमुख कारकों द्वारा निर्धारित की जाएगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दर निर्धारण समिति अपनी अगली एफओएमसी बैठक के लिए 10 दिनों में बैठक करेगी।”

उन्होंने आगे कहा, “बाजार पर मंडरा रहा दूसरा कारक इजराइल में फसह का त्यौहार खत्म होने के बाद इजराइल-ईरान प्रत्यक्ष संघर्ष में किसी भी तरह की वृद्धि का खतरा है। कमाई का मौसम अब तक उम्मीदों के मुताबिक आगे बढ़ चुका है, लेकिन वैश्विक और भारतीय दोनों ही बड़े स्तर पर हैं। आने वाले सप्ताह के लिए आय सीमा निर्धारित की गई है, हम तीव्र बाजार प्रतिक्रियाओं की उम्मीद कर सकते हैं”।

यह सप्ताह वैश्विक और भारतीय दोनों बड़ी-कैप कंपनियों की आय रिपोर्ट लाने के लिए तैयार है। इससे बाजार में तीखी प्रतिक्रिया होने की आशंका है और इससे बाजार में अस्थिरता और बढ़ सकती है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।