बाजार में आई भारी गिरावट, आंकड़ों में आने वाला है बड़ा बदलाव

Share Market

Share Market: पिछले सप्ताह देश का नया बजट पेश किया गया था। जिसके बाद बाजार ने लगातार दो सप्ताह की गिरावट से रिकवरी की थी। रिकवरी के बाद एक बार फिर गिरावट हुई है। जानें किस-किस फैक्टर में पड़ा प्रभाव है।

आर्थिक आंकड़ों का होगा असर

घरेलू शेयर बाजार के लिए पिछला सप्ताह ठीक नहीं रहा। बाजार ने लगातार दो सप्ताह से गिरावट हो रही थी। जिसके बाद बजट वाले सप्ताह में वापसी की थी, लेकिन उसके बाद फिर से बाजार के ऊपर गिरावट हावी हो गई है। 9 फरवरी को सप्ताह के दौरान BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी दोनों में 0.67 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है।

market3

सप्ताह के दौरान  गिरावट

इस सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को BCE सेंसेक्स 167.06 अंक (0.23%) की हल्की तेजी के साथ 71,595.49 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में 64.55 अंक (0.30%) की हल्की तेजी आई और यह 21,782.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ। पूरे सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 490.14 अंक यानी 0.67% की गिरावट आई, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 71.3 अंक या 0.32% गिरकर बंद हुआ।

market2

ब्याज दरें नहीं कम होने से निराशा

पिछले सप्ताह के दौरान बाजार को प्रभावित करने वाला सबसे मुख्य फैक्टर रिजर्व बैंक की MPC की बैठक रहा। ब्याज दरों पर निर्णय लेने के लिए रिजर्व बैंक की MPC की इस वित्त वर्ष की आखिरी बैठक पिछले सप्ताह के दौरान हुई, जिसके नतीजे गुरुवार की सुबह में सामने आए। रिजर्व बैंक के गवर्नर के द्वारा ब्याज दरों को फिर से स्थिर रखने के ऐलान के बाद गुरुवार को सेंसेक्स में 723.57 अंक यानी 1 फीसदी की गिरावट आई, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 212.55 अंक या 0.97 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

बजट-सप्ताह आई तेजी

उससे पहले बजट वाले सप्ताह में बाजार में बढ़िया तेजी देखने को मिली थी। 2 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बाजार ने न सिर्फ लगातार दो सप्ताह से हो रहे नुकसान से उबरने में कामयाबी हासिल की, बल्कि वह इस साल में अब तक का सबसे अच्छा सप्ताह भी साबित हुआ। बजट-वीक के दौरान सेंसेक्स में 1,384.96 अंक (1.95%) की और निफ्टी में 501.2 अंक (2.34%) की तेजी आई थी।

market 1

आने वाले हैं कई बड़े आर्थिक आंकड़े

सोमवार 12 फरवरी से शुरू हो रहे सप्ताह के दौरान कई फैक्टर बाजार को प्रभावित करने वाले हैं। सप्ताह के दौरान कई अहम आर्थिक आंकड़े आने वाले हैं। पहले दिन 12 फरवरी को खुदरा महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी किए जाएंगे। उसके बाद 14 फरवरी को थोक महंगाई के आंकड़े आएंगे। सप्ताह के दौरान कई कंपनियों के तिमाही परिणाम भी जारी होंगे। इनके अलावा वैश्विक बाजारों के रुख, कच्चे तेल के भाव और डॉलर-रुपये के समीकरण से भी बाजार पर असर होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 18 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।