किसान आंदोलन: लाल किला पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद

किसान आंदोलन: किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती के बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि ऐतिहासिक लाल किला परिसर को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुरानी दिल्ली में स्थित मुगल काल के इस विश्व धरोहर स्थल को सुरक्षा कारणों से सोमवार देर रात को अचानक सील कर दिया गया। गत देर रात से ही वहां भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। ASI अधिकारी ने बताया, लाल किला परिसर को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। यह पूछे जाने पर कि 17वीं सदी का यह स्मारक कब खुलेगा, इस पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, इसका निर्णय सुरक्षा एजेंसियां लेंगी।

  • दिल्ली में किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी है
  • लाल किला भी सुरक्षा कारणों की वजह से अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है
  • गत देर रात से ही वहां भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात हैं

कई मेट्रो स्टेशन बंद

Metro Station

किसान नेताओं और केंद्र के बीच बातचीत के बेनतीजा रहने के बाद मंगलवार को किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर बहुस्तरीय अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलों और कंटेनर की दीवारें लगाकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इससे पहले दिल्ली मेट्रो पटेल चौक, बाराखंभा, राजीव चौक, उद्योग भवन, केंद्रीय सचिवालय, जनपथ और मंडी हाउस स्टेशनों पर प्रवेश व निकास के लिए सीमित गेटों का इस्तेमाल कर रही है। किसानों का जत्था दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। अलग-अलग बॉर्डरों पर पुलिस ने नाकेबंदी कर रखी है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

march 3

किसानों को रोकने के लिए हर तरह की तैयारी की गई है। वहीं, हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच संग्राम भी देखने को मिल रहा है। पुलिस बल लगातार आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। बता दें कि पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। इसके बावजूद किसानों के कूत के चलते दिल्ली भी जाम हो रही है। सड़क पर गाड़ियों की लंबी कतार देखी जा रही है। इस दौरान किसानों का कहना है कि जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाती है, तब तक वापस नहीं जाएंगे। इसके आगे किसानों ने कहा कि हमारा आंदोलन काफी शांतिपूर्ण तरिके से हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 19 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।