Haryana: शौचालय की सीवर सफाई के दौरान गैस की चपेट में आए तीन मजदूर, एक की मौत

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Haryana: शौचालय की सीवर सफाई के दौरान गैस की चपेट में आए तीन मजदूर, एक की मौत

Haryana

Haryana: हरियाणा के पलवल में अनाज मंडी में बने सार्वजनिक शौचालय के सीवर की लाइन की सफाई करते हुए तीन मजदूर गैस की चपेट में आ गए। तीनों कर्मी बिना सेफ्टी उपकरण के ही सीवरेज की सफाई करने उतरे थे। सफाई कर्मियों को आनन-फानन में एक वाहन में ले जाकर पलवल में अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर चिकित्सकों ने 30 वर्षीय भोला को मृत घोषित कर दिया।

Highlights

  • जहरीली गैस की चपेट में आए मजदूर
  • शौचालय के सीवर की  कर रहे थे सफाई
  • मौके पर एक की मौत

गैस की चपेट में आए सफाई मजदूर

हथीन की अनाज मंडी में बने सार्वजनिक शौचालय के सीवर की लाइन की सफाई करते हुए तीन मजदूर गैस की चपेट में आ गए। तीनों मजदूरों को गंभीर हालत पलवल के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एक मजदूर को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया गया, जबकि बाकि दो कर्मी अस्पताल में भर्ती हैं।

hr2

बिना सेफ्टी उपकरण सीवरेज में उतरे

तीसरा मजदूर ठीक बताया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद हथीन पुलिस मौके पर पहुंच गई है पुलिस अपनी कार्रवाई में लगी हुई थी। बताया गया है इन सफाई कर्मियों को सेफ्टी उपकरण उपलब्ध नहीं कराए थे। ये तीनों कर्मी बिना सेफ्टी उपकरण के ही सीवरेज की सफाई करने उतरे थे।

hr3

मार्केटिंग बोर्ड की तरफ से शुक्रवार को मंडी में बने सार्वजनिक शौचालय की सफाई के लिए कनिष्ठ अभियंता रोहतास तीन सफाई कर्मचारियों को लाया था। इनमें भोला हथीन, योगराज तिगांव तथा राजेश फरीदाबाद का बताया गया है। इन तीनों मजदूर ने दोपहर पहले तक एक सीवर की सफाई की। दोपहर बाद तीनों मजदूर शौचालय के पीछे बने सीवर लाइन को साफ करने के लिए सीवर में उतरे।

जहरीले गैस की चपेट में आए कर्मी

प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक सफाई कर्मी मशीन को लेकर सीवर लाइन में उतरा हुआ था। सीवर की सफाई करते समय गैस से उसकी तबीयत खराब होने लगी। उसकी तबीयत खराब होता देख सफाई कर्मी योगराज उसे बचाने के लिए नीचे उतरा, लेकिन दोनों जहरीली गैस के चपेट में आ गए। तीसरे कर्मचारी राजेश ने जैसे तैसे करके अन्य लोगों की सहायता से योगराज व भोला को सीवर लाइन से बाहर निकाला।

hr4

सफाई कर्मियों को आनन-फानन में एक वाहन में ले जाकर पलवल में अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर चिकित्सकों ने 30 वर्षीय भोला को मृत घोषित कर दिया। योगराज को एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा है। जहां उसकी हालत चिंताजनक बताई गई। पुलिस का कहना था कि सूचना मिल चुकी है। सूचना मिलने के बाद पुलिस के कर्मियों को अस्पताल भेजा गया है ।पुलिस इसमें शिकायत मिलने पर आगे की कोई कार्रवाई करेगी।

सालों से नहीं हुई थी सफाई

मार्केट कमेटी में किसान व आम लोगों के लिए बने सार्वजनिक शौचालय की वर्षों से सफाई नहीं हुई थी। अक्सर इस शौचालय में गंदगी की भरमार रहती थी। इसलिए किसान व आम लोग बहुत कम ही इसका इस्तेमाल करते थे ।क्योंकि यहां पर पानी की व्यवस्था भी ठीक नहीं थी। मंडी में आजकल खरीद का सीजन चल रहा है। इसलिए मार्केटिंग बोर्ड की तरफ से शौचालय की साफ सफाई आज शुरू कराई गई।

मंडी में आढ़तियों का कहना था कि इस शौचालय में साफ सफाई व्यवस्था चौपट थी। पिछले कई सालों से सीवर की सफाई नहीं होने के कारण इसमें गाद जमी हुई थी जिसमें गैस के कारण यह हादसा हुआ। आढ़तियों का यह भी कहना था कि अगर प्रतिवर्ष इसकी साफ सफाई की जाती तो गैस बनने का कोई सवाल नहीं था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।