लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

गर्मियों में पैरों से आती है Smell, ट्राई करें ये 5 Tips, बदबू से मिलेगा छुटकारा

Tips to reduce foot Odour

Tips to reduce foot Odour: अक्सर जूते-मोजे पहनने के बाद पैरों से बदबू आनी लगती है। ऐसे में इस दुर्गंध की वजह से कई बार हमें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। अगर आप भी इस समस्या से लगातार परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से इससे निजात पा सकते हैं।

Highlights

  • गर्मियां शुरू हो चुकि हैं
  • गर्मियों में हाइजीन का खास रखें
  • पैरों से बदबू न आने दें

इन उपाय से दिनभर फ्रेश रहेंगे पैर

गर्मी के दिनों में हाइजीन का काफी ख्याल रखना होता है। अधिक पसीना निकलने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में प्रतिदिन स्नान करने से आप शरीर को साफ-सुथरा रखते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि बाहर से घर में आते ही लोग चेहरे और हाथों को तो साफ कर लेते हैं, लेकिन पैरों को धोना भूल जाते हैं। गर्मी के दिनों में कुछ लोगों के पैरों से काफी बदबू आती है। इसका कारण ये हो सकता है कि गर्मी में लगातार जूते-मोजे पहने रहने से पैरों और तलवों में भी पसीना निकलता रहता है बंद होने और नमी बने रहने के कारण बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे बदबू आने लगती है। ऐसे में किस तरह से आप पैरों की दुर्गंध से छुटकारा पाएं, यहां जानते हैं कुछ उपाय।

tips4

गर्मी में पहने खुले फुटवियर

अगर आप ऑफिस में मेंडेटरी ना हो तो आप कोशिश करें कि जूते कम ही पहनें। इसकी जगह आप खुले-खुले फुटवियर पहनना शुरू करे दें। इससे पैरों, तलवों की त्वचा खुलकर सांस लेगी। पसीना कम आएगा, जिससे बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे। आप सैंडल अधिक पहनें।

tips3 1

मोजे को बदलें

कुछ लोग एक ही मोजे (Socks) को 3-4 दिन पहनते हैं। पसीना आने से मोजे में नमी बनी रहती है, जिससे बैक्टीरिया पनपता है और बदबू का कारण बनता है।आप गर्मी में हर दिन साफ मोजे पहनें।

tips

पैरों की हाइजीन का रखें ख्याल

आप जब भी ऑफिस या कहीं भी बाहर से आएं तो अपने पैरों को जरूर पानी और साबुन से साफ करें। अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसे तौलिए से पोछें। खासकर उंगलियों के बीच में नमी ना रहने दें। पैरों के नाखूनों को रेगुलर काटते रहें।

tips6

फंगल इंफेक्शन तो नहीं

हमेशा गौर करें कि कहीं आपके पैरों, तलवों और उंगलियों के बीच कोई फंगल इंफेक्शन तो नहीं। कई बार उंगलियों के बीच सफेद जमाव नजर आता है, इसपर आप ध्यान दें। ये फंगल इंफेक्शन का लक्षण हो सकता है।

tips5

एंटीफंगल पाउडर लगाएं

tips7

यदि आपको फंगल इंफेक्शन नजर आता है तो आप एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैरों की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप मोजे पहनने से पहले ये पाउडर लगाएं। एक्सपर्ट की राय लेकर आप ये पाउडर किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।