World Diabetes Day: AIIMS दिल्ली करेगा फ्री इंसुलिन डिलीवरी सर्विस की शुरुआत

AIIMS दिल्ली आज World Diabetes Day के अवसर पर डायबिटीज से पीड़ित गरीब रोगियों के लिए फ्री इंसुलिन डिलीवरी सर्विस शुरू करेगा। AIIMS के किसी भी OPD में जिन मरीजों को इंसुलिन निर्धारित किया जाएगा, उन्हें मुफ्त इंसुलिन की शीशियां उपलब्ध कराई जाएंगी। यह मुफ्त सुविधा प्रदान करने के लिए AIIMS ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यू राज कुमारी अमृत कौर ओपीडी भवन के सामने अमृत फार्मेसी में दो नए काउंटर खोले हैं। ये काउंटर प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे।

Screenshot 3 30

इंसुलिन स्टोरेज के लिए दी जाएगी लिखित में सलाह

इसके अलावा, इंसुलिन वितरण काउंटर इंसुलिन शीशियों के सुरक्षित परिवहन और स्टोरेज के लिए हिंदी और इंग्लिश में लिखित सलाह भी देंगे यह सलाह इंसुलिन देते समय सभी रोगियों को दी जाएगी। जिन रोगियों को लंबी दूरी की यात्रा करने की संभावना है, उनके निवास स्थान पर शीशियों को सुरक्षित रूप से ले जाने के लिए जमे हुए आइस पैक प्रदान किए जाएंगे। शुरुआत में, इंसुलिन की शीशियाँ एक महीने की उपचार अवधि के लिए जारी की जाएंगी, जिसे भविष्य में 2-3 महीने तक बढ़ाया जा सकता है।

14 नवंबर को मनाया जाता है World Diabetes Day

World Diabetes Day प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह विभिन्न सरकारी संस्थानों, शैक्षणिक और व्यावसायिक संगठनों द्वारा मनाया जाता है। इस अवसर पर सरकार द्वारा डायबिटीज के जोखिम कारकों, स्वस्थ जीवन शैली और जल्दी पता लगाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से अभियान चलाया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।