आज का राशिफल (02 दिसम्बर 2023)

मेष – (चू चे चो ला ली लू ले लो अ)
चिंता न करें दोपहर बाद स्थिति में कुछ सुधार आरम्भ होेगा। सोचे गये कार्यों के पूर्ण होने की संभावना बन जायेगी। बेहतर हो कि आप अपने नित्य कामों पर ही अपना ध्यान केन्द्रित करें। किसी पर अंधविश्वास नहीं करें।
क्या करें – अस्पताल का एक चक्कर लगाएं।

वृषभ – (ई उ ए ओ द दी वू वे वो)
पारिवारिक दायित्वों में वृद्धि होगी। परस्पर तारतम्य नहीं होने से मतभेद की स्थिति पैदा हो सकती है। अपनी वाणी में मधुरता का संचार करने से लाभ होगा। जितना परिश्रम करेंगे उसकी तुलना में हासिल भी कर सकेंगे।
क्या करें – सफेद कपड़े पहने।

मिथुन – (क की मु घ ड़ छ के को ह)
आज ग्रह आपके पक्ष के बने हैं इसलिए वर्तमान में जो कुछ चल रहा है वही आपको आगे बेहतर परिणाम देगा। समाज में मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परिवार में कोई मांगलिक कार्य की योजना बन सकती है।
क्या करें – हल्के हरे रंग का रूमाल साथ रखें।

कर्क – (ही हू हे हो डा डी डू डे डा)
मनोबल बढा-चढा रहेगा। जो कुछ आप प्राप्त करना चाहते हैं उसकी पूरी-पूरी संभावना है कि वह आपको हासिल हो सके। परिजनों का सहयोग मिल सकता है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकेगी।
क्या करें – नास्ते में दही का प्रयोग करें।

सिंह – (म मी के मो टा टी टू ट)
आमतौर पर बारहवां चन्द्रमा खर्च को बढ़ा देता है इसलिए खर्च पर नियंत्रण रखा जाना आवश्यक है अन्यथा आगे आपको परेशानी हो सकती है। लोगों की आपके प्रति धारणा नकारात्मक होने की आशंका है।
क्या करें – सूर्य का अर्घ्य देना आरम्भ करें।

कन्या – (टो पी पू प ष ण ठ पे पो)
मौज मस्ती का दिन रह सकता है। प्रेम संबंधों में नई बात आयेगी। कार्य क्षेत्र पर आपका वर्चस्व बना रहेगा। यदि परिश्रम की अधिकता हो तो अधिक प्राप्ति की भी आशा रख सकते हैं। धार्मिक स्थान पर जा पायेंगे।
क्या करें – सलाह से कार्य करें।

तुला – (रा री रू रे रो ता ती तू ते)
बिजनेस में कुछ नया होगा जो कि भविष्य में आपको लाभ दे सकता है। दोपहर बाद से अचानक समय आपके पक्ष का हो सकेगा। महत्त्व के कामों को प्राथमिकता से निपटा लें तो जीत में रहेंगे। धनागम को योग भी बना है।
क्या करें – छोटी बांसुरी अपने बैग में रखें।

वृश्चिक – (लो ना नी ने नू या यी यू)
भाग्य वृद्धि की संभावना रहेगी। कुछ नया करने की सोच रहे हैं तो आप उस पर बात करने की कोशिश करें, क्योंकि आज समय आपके पक्ष का है जिससे लाभ की संभावना बन सकती है।
क्या करें – लाल चंदन का तिलक करें।

धनु – (ये यो य मी मू धा फा ढा म)
काम के साथ अपने इष्ट को अवश्य ही स्मरण करंे तो काफी कुछ राहत का अनुभव करेंगे। कई दिनों से जो कार्य लटक रहें हैं उनके अभी पूर्ण होने का समय नहीं आया है। अभी और प्रयासों की आवश्यकता है।
क्या करें – तीन के अंक को महत्व दें।

मकर – (भो जा जी खो खू खे खो ग गी)
सगाई-विवाह के बारे में चर्चा होगी। कुंवारों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। मन में लड्डू फूट सकते हैं। किसी फंक्शन में जाने के कारण कार्य में व्यवधान स्वभाविक है। टाईम मैनेजमेन्ट का प्रयास करें।
क्या करें – सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें।

कुम्भ – (गु गे गो सा सि सू से सो द)
शरीर पर आलस्य हावी रह सकता है। हालांकि चन्द्रमा अच्छे स्थान पर है लेकिन शनि के कारण परेशानी दिखाई देती है। यद्यपि दोपहर बाद राहत का अनुभव करेंगे। क्योंकि अचानक कोई नई बात आपके पक्ष में आयेगी।
क्या करें – छोटी बांसुरी अपने बैग में रखें।

मीन – (दी दू दे दो चा ची झ त्र)
काम आज पूर्ण हो सकता है। अतः अपने प्रयासों में तेजी दिखाएं। सरकार से संबंधित किसी योजना से भी लाभ होने की संभावना है। पक्षियों का दाना दें। वाद-विवाद से बचने की कोशिश करें। किसी को बहुत हल्के से नहीं लें।
क्या करें – संभव हो तो मछलियों को दाना दें।

Astrologer Satyanarayan Jangid
WhatsApp – 91-6375962521

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।