कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज

कर्नाटक में पिछले काफी समय से जारी सियासी घमासान का आज अंत हो जाएगा। जैसे ही सदन में विश्वास मत की प्रक्रिया पूरी होगी, वैसे ही यह स्पष्ट हो जाएगा कि कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार बनी रहती है या फिर गिर जाती है। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार इन दिनों मुश्किल हालातों से जूझ रही है।

कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगियों के 16 विधायकों के इस्तीफे के बीच एच डी कुमारस्वामी की अगुवाई वाली जनता दल (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार का गुरुवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण होगा। विधानसभा के एजेंडे के मुताबिक आज सदन की कार्रवाई शुरू होते ही मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ‘विश्वास मत’ पेश करेंगे। बागी विधायकों के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ गठबंधन की ताकत घटकर 101 रह गयी है। 
ऐसे में 225 सदस्यीय विधानसभा में अपनी सरकार को बचाने के लिए श्री कुमारस्वामी को कम से कम 12 विधायकों की जरूरत होगी। इस बीच कांग्रेस और जद (एस) के नेता बागी विधायक रामालिंगा रेड्डी को अपने खेमे में लाने में कामयाब रहे हैं। दोनों पार्टियों के नेताओं को भरोसा है कि श्री रेड्डी के करीगी चार और बागी विधायक भी उनकी ही तरह अपने निर्णय पर पुनर्विचार करते हुए अपने इस्तीफे वापस ले लेंगे। 
बहुजन समाज पार्टी के इकलौते विधायक महेश, जिन्होंने विधानसभा में अलग सीट की मांग की थी, ने इस बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है कि वह सरकार का समर्थन करेंगे या तटस्थ रहेंगे। उन्होंने कहा,‘‘मैं अपनी पार्टी प्रमुख मायावती के निर्देशों का इंतजार कर रहा हूं।’’ दो निर्दलीय विधायकों, जो कुमारस्वामी-सरकार में मंत्री भी थे, ने भी बगावत कर भारतीय जनता पार्टी को अपना समर्थन देने का एलान किया है। 
पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता बी एस येद्दियुरप्पा ने अपने पार्टी विधायकों के साथ रिसॉर्ट में कई दौर की बैठकें की और सदन में विश्वास प्रस्ताव को गिराने के लिए रणनीति बनाई। भाजपा के पास 105 विधायक है और उसे दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी हासिल है। प्रथम दृष्टया यह प्रतीत होता है कि यदि विश्वास प्रस्ताव गिरता है तो भाजपा सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।