1 लाख 75 हजार भारतीय मुस्लिमों को मिलेगा हज का तोहफा

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंची थी, जहां उन्होंने सऊदी अरब के साथ हज समझौते पर साइन किए हैं। भारत और सऊदी अरब ने एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत नयी दिल्ली को 2024 की वार्षिक हज यात्रा के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है।

Highlights  

  • 1 लाख 75 हजार भारतीय मुस्लिमों को मिलेगा हज का तोहफा  
  • तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते  
  • भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर 

तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते

hajj अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के साथ जेद्दा में सऊदी हज और उमरा मंत्री डॉ। तौफीक बिन फौजान के साथ द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए।  हज 2024 के लिए भारत से कुल 1,75,025 श्रद्धालुओं का कोटा निर्धारित किया गया है, जिसमें हज समिति के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं, जबकि 35,005 हाजी निजी ऑपरेटरों के माध्यम से हज के लिए आ सकेंगे।

भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर

hajj स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में भाग लेने और भारत-सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचीं थीं।राजदूत डॉ। सुहेल खान, महावाणिज्य दूत मोहम्मद शाहिद और सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय के अधिकारियों ने जेद्दा हवाई अड्डे पर ईरानी की अगवानी की। जेद्दा में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी हज सम्मेलन में भाग लेने और द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए जेद्दा पहुंच गयी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।