PM Modi करेंगे UAE का दौरा, हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

प्रधान मंत्री Narendra Modi मंगलवार से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा (13-14 फरवरी) करेंगे, जिसके दौरान वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक वार्ता करेंगे और अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

FR 1

Highlights:

  • प्रधान मंत्री की संयुक्त अरब अमीरात की सातवीं यात्रा
  • मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे
  • द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया

रणनीतिक साझेदारी वार्ता के लिए दौरा

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शनिवार को यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि 2015 के बाद से यह प्रधान मंत्री की संयुक्त अरब अमीरात की सातवीं यात्रा होगी। इसमें कहा गया है कि मोदी और अल नाहयान देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे।”

modimodi uae

UAE के कार्यक्रमों में मोदी की भागीदारी

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “उनके निमंत्रण पर, प्रधान मंत्री दुबई में आयोजित होने वाले विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष मुख्य भाषण देंगे।” इसमें कहा गया है कि मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे, साथ ही वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत और यूएई के बीच मजबूत राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित मधुर, घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध हैं।”

भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंध अवलोकन

अगस्त 2015 में मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया। दोनों देशों ने सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2022-23 में लगभग 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं। 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भी भारत के शीर्ष चार निवेशकों में से एक है। विदेश मंत्रालय ने कहा, “लगभग 35 लाख मजबूत और जीवंत भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। अपने मेजबान देश के विकास में उनका सकारात्मक और सराहनीय योगदान हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण आधार रहा है।”

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।