Search
Close this search box.

PM MODI ने UAE के राष्ट्रपति अल नाहयान का गर्मजोशी से स्वागत किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने मंगलवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का स्वागत किया, ने संयुक्त अरब अमीरात के नेता को “मेरा भाई” बताया और कहा कि उनका भारत में होना सम्मान की बात है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भारत में आपका स्वागत है, मेरे भाई, एचएच @मोहम्मद बिनज़ायद। आपका हमारे यहां आना सम्मान की बात है।

  • महामहिम मोहम्मद बिन जायद का स्वागत
  • गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन
  • इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश

ग्लोबल समिट से पहले अहमदाबाद में रोड शोPM MODI AKAKA

उन्होंने तस्वीरें संलग्न कीं जो दोनों नेताओं के बीच मधुर संबंध को दर्शाती हैं। तस्वीरों में हवाईअड्डे पर दो नेता एक-दूसरे को गले लगाते और एक-दूसरे का हाथ थामे नजर आ रहे हैं। एक अन्य तस्वीर में दोनों नेताओं को अतिथि गणमान्य व्यक्ति को गार्ड ऑफ ऑनर देने के बाद बात करते हुए दिखाया गया है। पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति ने बाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से पहले अहमदाबाद में रोड शो किया। अहमदाबाद में बड़ी संख्या में लोगों ने पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति का स्वागत किया।

महामहिम मोहम्मद बिन जायद का स्वागतPM MODI KAKA

प्रधानमंत्री ने यूएई नेता के आगमन पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएमओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद हवाईअड्डे पर महामहिम मोहम्मद बिन जायद का स्वागत किया। वाइब्रेंटगुजरात शिखर सम्मेलन में उनकी विशिष्ट उपस्थिति शिखर सम्मेलन को और भी खास बनाती है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और वरिष्ठ अधिकारी भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन

यूएई के राष्ट्रपति के अलावा तिमोर लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा समेत अन्य नेता वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन करेंगे। वह शीर्ष वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री GIFT सिटी जाएंगे जहां वह ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में प्रमुख व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत 2003 में मोदी के नेतृत्व में हुई थी जब वह राज्य के मुख्यमंत्री थे।

इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का दसवां संस्करण 10 से 12 जनवरी 2024 तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। इसकी थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ है। शिखर सम्मेलन का यह दसवां संस्करण “सफलता के शिखर सम्मेलन के रूप में जीवंत गुजरात के 20 वर्षों” का जश्न मनाएगा। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन के लिए 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हैं। उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का भी उपयोग करेगा।

विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित

शिखर सम्मेलन में उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता और नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे विश्व स्तर पर प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रम होंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियों ने विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित किये हैं। ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रेड शो के कुछ फोकस सेक्टर हैं। पीएम मोदी ने पिछले साल 1 दिसंबर को COP-28 शिखर सम्मेलन के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी और उन्हें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।