लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

Canada से तनाव के बीच PM मोदी से मिले एस. जयशंकर, संसद में ही मीटिंग

इस समय भारत और कनाडा के बीच तनाव चरम पर है।इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। बता दें खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर के कनाडा में मारे जाने को लेकर जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाया था कि उसकी एजेंसियों का इससे लिंक है। यही नहीं कनाडा ने एक भारतीय अधिकारी को देश से बाहर निकलने का आदेश दिया था और फिर भारत ने भी उसके एक खुफिया अफसर को निकलने को कह दिया।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की
आपको बता दें इस मामले को लेकर पहली बार दोनों देशों के बीच तनाव इस कदर बढ़ गया है। ऐसे में जयशंकर और पीएम नरेंद्र मोदी की मुलाकात अहम है। दोनों नेताओं की यह मुलाकात संसद भवन में ही हुई है।माना जा रहा है कि सरकार की ओर से इस मामले में संसद में बयान भी दिया जा सकता है। शायद इसी को लेकर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की है।
हालांकि सरकार ने इसे लेकर अब तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। इससे पहले कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बयान देकर कहा था कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय जानकारी है कि भारत सरकार के एजेंटों की निज्जर की हत्या में भूमिका रही है। इसी को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

क्या है पूरा मामला?

दरससल, हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में ही एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। यह घटना जून में हुई थी, लेकिन तनाव करीब तीन महीने बाद बढ़ा है। माना जा रहा है कि कनाडा में सक्रिय खालिस्तानी तत्वों के दबाव में जस्टिन ट्रूडो ने यह रुख अपनाया है और भारत पर कनाडाई नागरिक की हत्या का आरोप मढ़ा है। वहीं भारत ने उनके आरोपों को बेहूदा और मनगढ़ंत बताते हुए आरोप लगाया कि वह खालिस्तानी तत्वों को बढ़ावा देते रहे हैं। गौरतलब है कि जी-20 समिट में आए जस्टिन ट्रूडो से पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दोटूक कहा था कि आपको अपनी धरती पर सक्रिय भारत विरोधी तत्वों पर लगाम कसनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।