Top 10 news : संविधान में ‘समाजवाद और धर्मनिरपेक्ष’ शब्दों के ना होने पर BJP ने दिया जवाब

1 सेक्युलर और धर्मनिरपेक्ष’ शब्द पर घमासान, आरोपों पर BJP बोली- ये ओरिजनल संविधान

 बता दें कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा, “संविधान की जो असली कॉपी है वो दी गई है और इस पर कल जवाब भी दिया जा चुका है।” वहीं, बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा, “ये मुद्दे से भटकाने की कोशिश है, बीजेपी को संविधान में अटूट भरोसा है देश की नई संसद में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही हुई। इस दौरान महिला आरक्षण बिल यानी नारी शक्ति वंदन अधिनियम पेश किया गया जिस पर आज चर्चा होनी है। उससे पहले सेक्युलर और सोशलिस्ट शब्दों को लेकर एक नई बहस छिड़ गई है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के बाद तृणमूल कांग्रेस सांसद डोला सेना ने भी कहा, “संविधान की जो कॉपी सांसदों को दी गई उसमें सेक्युलर और सोशलिस्ट शब्द गायब है।”

2 अब UP में बनने ज रही नई विधानसभा, 3 हजार करोड़ होगा खर्

दिल्ली में नए संसद भवन की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी नई विधानसभा बनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नए विधानभवन की आधारशिला रखी जा सकती है। इसके निर्माण कार्य में करीब 3 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

3 महिला आरक्षण बिल पर बोली सोनिया गांधी, कहा – ये राजीव गांधी का सपना था

कुछ ही देर में लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने वाली है. इससे पहले महिला आरक्षण बिल पर सोनिया गांधी ने कहा है कि ये राजीव गांधी का सपना था। ये राजीव गांधी का लाया गया बिल था. एक दिन पहले संसद पहुंचने पर सोनिया गांधी से जब सरकार की ओर से लोकसभा में विधेयक लाए जाने के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा, ”यह हमारा है, ‘अपना है’ पहले हमने ही यह विधेयक लाया था, जो राज्‍यसभा में पास हो गया, लेकिन लोकसभा में अटक गया था। ”

4 पूर्वांचल के पहले क्रिकेट स्टेडियम के ड‍िजाइन में द‍िखेंगे शिव स्वरूप, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास वाराणसी के राजातालाब तहसील के गंजारी में करेंगे।भगवान शिव की नगरी में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम का स्वरूप भी शिवमय होगा। इसके वास्तु में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र और गंगा के घाट का स्वरूप समाहित होगा। क्रिकेट स्‍टेडियम का डिजाइन मंगलवार को जिला प्रशासन ने जारी किया है। स्टेडियम की फ्लड लाइट्स का आकार त्रिशूल की तरह होगा। इसका स्टैंड डमरू की तरह व दर्शक दीर्घा की छत अर्धचंद्राकार होगी।

5 ‘खालिस्तानियों के हाथ में खेल रहे ट्रूडो, अमेरिका और दुनिया रहे सावधान’, अमेरिकी थिंक टैंक ने चेताया

हडसन इंस्टीट्यूट थिंक-टैंक में एक पैनल चर्चा में भाग लेते हुए अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो माइकल रुबिन ने दावा किया कि ट्रूडो उन लोगों के हाथों में खेल रहे हैं जो खालिस्तानी आंदोलन को अहंकार और लाभ के रूप में देख रहे हैं। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो खालिस्तानियों के हाथ में खेल रहे हैं। यह दावा एक अमेरिकी विशेषज्ञ ने किया है। अमेरिकी विशेषज्ञ ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत सरकार के एजेंटों और खालिस्तानी नेता की हत्या के बीच संभावित संबंध के दावे को शर्मनाक और निंदनीय कार्रवाई करार दिया है और अमेरिका से इसका हिस्सा नहीं बनने की अपील की है।

6 भारत के खिलाफ साजिश रच रहा कनाडा, अमेरिका और ब्रिटैन को भी करना चाहता है भारत के खिलाफ ?

ट्रूडो ने अमेरिका और ब्रिटेन को अपने पक्ष में करने की काफी कोशिशें कीं। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने खुद यह बात स्वीकार की। बता दें खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारत का नाम घसीटने वाले कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो अमेरिका और ब्रिटेन को भी अपनी ‘साजिश’ का हिस्सा बनाना चाहते थे। लेकिन इस कोशिश में उन्हें बड़ा झटका लगा और दोनों ही देशों ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया।

7 CM योगी ने रास्ते में गुंडा गर्दी देख सुपरवाइजर को किया निलंबित, जानिए पूरा मामला

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यक्रम में शाम‍िल होने देवा रोड जा रहे थे। इस दौरान रास्‍ते में सीएम को लखनऊ के मटियारी चौराहे के पास जगह-जगह गड्ढे मिले तो सड़क किनारे जलभराव भी म‍िला।

8 क्या संविधान की नई प्रतियों में ‘समाजवाद और धर्मनिरपेक्ष’ का नहीं हुआ प्रयोग ? अधीर रंजन ने उठाया सवाल

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार यानि कि 20 सितंबर को दावा किया कि नए संसद भवन में जाने से पहले सांसदों को संविधान की जो नई प्रतियां सौंपी गईं, उनकी प्रस्तावना में ‘समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष’ शब्द नहीं था।अधीर रंजन चौधरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, “संविधान की जो नई प्रतियां 19 सितंबर को हमें दी गईं, उसकी प्रस्तावना में ‘समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष’ शब्द नहीं है।

9 लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर बोलीं सोनिया गांधी, कहा – ‘राजीव गांधी के बिल का मैं करूंगी सपोर्ट’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महिला आरक्षण बिल को ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ के तौर पर नया नाम दिया। कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को नई संसद में पहली बार भाषण दिया। उन्होंने महिला आरक्षण बिल को लेकर बात की। सोनिया गांधी ने कहा कि मैं इस बिल के समर्थन में हूं. कांग्रेस की ओर से मैं ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023’ के समर्थन में खड़ी हूं।

10 ऑस्ट्रेलियाई ने PM मोदी को कहा था बॉस, क्या अब अपनी बातों पर हो रहा है पछतावा ?

स्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज से पत्रकारों ने सवाल किया कि इस साल की शुरुआत में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को ‘बॉस’ कहा था, तो क्या अब उन्हें अपने कहे पर अफसोस हो रहा है. जबाव में अल्बानीज ने पत्रकार पर भड़कते हुए कहा कि वे थोड़ा शांत रहें। बता दें कनाडा की सरकार ने भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप लगाए हैं जिस पर ऑस्ट्रेलिया ने भी प्रतिक्रया दी है। ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि सभी देशों को एक-दूसरे की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।