UPSC Exam 2024 : IAS टॉपर्स अपनाते है ये 5 स्मार्ट टिप्स

UPSC Exam 2024

UPSC Exam 2024 : हर साल हजारों छात्र यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Exam 2024) में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही छात्र परीक्षा में सफल हो पाते हैं। जो छात्र अच्छी तैयारी के साथ-साथ स्मार्ट तरीका अपनाते हैं, वे आसानी से अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। इसलिए जरुरी है की एक बेहतर और सटीक मार्गदर्शन के जरिये हम सफल हो सकते है। इसलिए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए 5 ऐसे टिप्स, जिसे जरूर अनुसरण करना चाहिए।

Highlights

  • IAS टॉपर्स अपनाते है ये 5 स्मार्ट तरीका
  • Syllabus की अच्छी तरह से समझ
  • मान्यता प्राप्त पुस्तक से ही पढ़े
  • पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें
  • रोजाना लिखने की आदत बनायें
  • वर्तनी पर विशेष ध्यान दें

 

1. Syllabus की अच्छी तरह से समझ

UPSC Exam 2024
UPSC Exam 2024

सबसे पहले जरुरी है यूपीएससी पाठ्यक्रम (UPSC Exam 2024) को अच्छी तरह से समझना क्योंकि जब तक हम पाठ्यक्रम को नहीं समझेंगे तब तक इस परीक्षा की तैयारी सही दिशा में नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले पाठ्यक्रम को अच्छे तरीके से समझे और उसी अनुसार से तैयारी करना शुरू करें और साथ ही में सिलेबस को भी कंप्लीट करते जाएं। जिससे आपको पता चलेगा कि आप कितना पढ़ चुके हैं और कितना पढ़ना बाकी है, इससे ये फायदा होगा कि एग्जाम के टाइम में रिवीजन करने का समय मिल सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

मान्यता प्राप्त पुस्तक से ही पढ़े

UPSC Exam 2024
UPSC Exam 2024

मार्केट में बहुत सारे पब्लिकेशन्स की पुस्तक (UPSC Exam 2024) मौजूद है लेकिन आपको यूपीएससी (UPSC Exam 2024) द्वारा मान्यता प्राप्त पुस्तक को ही पढ़नी चाहिए। इसके लिए यूपीएससी के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसका पता कर सकते हैं या फिर पुराने IAS अधिकारी व अन्य सहयोगी छात्र से मदद ले सकते हैं। इससे आप बेफिजूल की पुस्तकों को पढ़ने से बच पाओगे और जो जरूरी है, वही पढ़ के अपनी तैयारी को एक बेहतर दिशा दे सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें

UPSC Exam 2024
UPSC Exam 2024

आप सभी जानते ही होंगे कि किसी भी परीक्षा (UPSC Exam 2024) को देने से पहले उसका पिछला प्रश्न पत्र देखना कितना जरूरी होता है क्योंकि इससे आपको परीक्षा के पैटर्न की बेहतर जानकारी होगी। प्रश्न किस टॉपिक से आता है वह सारी जानकारी आप पिछले प्रश्न पत्र को पढ़ने के बाद अंदाज़ा लगा सकते हैं। अगर आप भी यूपीएससी (UPSC Exam 2024) की परीक्षा दे रहे हैं तो आपको कम से कम 10 साल का पिछला प्रश्न पत्र जरूर हल करे। इससे आप परीक्षा के पैटर्न को आसानी से समझ पाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

रोजाना लिखने की आदत बनायें

UPSC Exam 2024
UPSC Exam 2024

सभी अभ्यर्थियों को लिखने की आदत विकसित करनी चाहिए क्योंकि अगर आप लिखने का अभ्यास करेंगे तो आप यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam 2024) में अच्छा लिख पाएंगे। साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप कितने समय में आप कितना प्रश्न हल कर पा रहे हैं। बता दें कि परीक्षा (UPSC Exam 2024) में लिखने की कला को बहुत महत्व दिया जाता है। इसलिए पहले से ही लिखने की आदत विकसित करनी चाहिए। इससे आपको मदद मिल सकती है और आप परीक्षा में अच्छा लिख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

वर्तनी पर विशेष ध्यान दें

UPSC Exam 2024
UPSC Exam 2024

यूपीएससी (UPSC Exam 2024) का पेपर लिखने के लिए सही ढंग से लिखना बहुत जरूरी है, अगर परीक्षा (UPSC Exam 2024) के दौरान आपसे गलती हो जाती है या फिर अगर आप साफ-साफ नहीं लिख पाते हैं और अव्यवस्थित तरीके से लिखते हैं तो आपके अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए आपको पहले से ही सही ढंग से लिखने का अभ्यास करना चाहिए।

आधिकारिक वेबसाइट : https://upsc.gov.in/

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।