केरल: पटाखा गोदाम में विस्फोट से 1 की मौत, 16 घायल

केरल

केरल के कोच्चि के त्रिपुनिथुरा में एक आवासीय क्षेत्र में संचालित अवैध पटाखा गोदाम में सोमवार को हुए भीषण विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा महिलाओं और बच्चों सहित 16 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि चार घायलों की हालत गंभीर है और उन्हें विशेषज्ञ देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल से कलामासेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। जिला प्रशासन के अनुसार, मृत व्यक्ति की पहचान तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु के रूप में की गई, लेकिन अन्य विवरण उपलब्ध नहीं हो पाया है। विस्फोट के सटीक कारण का हालांकि अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन मौके पर पहुंचे दमकल एवं बचावकर्मियों ने कहा कि गोदाम में लाए गए भारी मात्रा में पटाखों में एक साथ विस्फोट होने की आशंका है। अग्निशमन एवं बचाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि यह एक भीषण विस्फोट था, जिसके कारण कई किलोमीटर दूर तक कंपन महसूस किये गये।

  • त्रिपुनिथुरा में अवैध पटाखा गोदाम में सोमवार भीषण विस्फोट हुआ
  • विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 16 घायल हुए
  • घायलों की हालत गंभीर, विशेषज्ञ देखभाल के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती

अग्निशमन केंद्र पर भी हुए झटके महसूस

Fire 1

उन्होंने कहा कि स्थानीय अग्निशमन केंद्र पर भी झटके महसूस किए गए और वे विस्फोट की तेज आवाज से चिंतित होकर घटनास्थल की ओर रवाना हो गए। अधिकारी ने बताया कि आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया, लेकिन इससे पहले ही आसपास के इलाकों में भारी नुकसान हो चुका था। दमकल विभाग के सहायक स्टेशन अधिकारी ने मीडिया को बताया, हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि इस घनी आबादी वाले इलाके में पटाखा गोदाम संचालित किया जा रहा है। इसे संचालित करने वालों ने इसके लिए कोई अनुमति नहीं ली थी। यह स्पष्ट करते हुए कि विस्फोट का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है, उन्होंने कहा कि वे स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी पर भरोसा कर रहे हैं जिन्होंने कहा कि दुर्घटना तब हुई जब एक वाहन से पटाखे गोदाम में उतारे जा रहे थे।

इमारतों की छतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त

fire2

अधिकारी ने कहा, स्थानीय लोगों ने कहा कि गोदाम कुछ समय से इलाके में संचालित किया जा रहा था और स्थानीय मंदिर उत्सव के हिस्से के रूप में पटाखों का भंडारण किया गया था। हमें ऐसे विवरणों को सत्यापित करना होगा। लेकिन, अभी तक हमें इसके संचालन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। इस बीच, स्थानीय निवासी अब भी अप्रत्याशित विस्फोट के प्रभाव से उबर नहीं पाए हैं जिसने क्षेत्र को हिलाकर रख दिया है। इलाके में कई दो मंजिला इमारतों की छतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पाई गईं। विस्फोट के प्रभाव से कई घरों के दरवाजे और खिड़कियां उड़ गईं और आसपास खड़ी कारों को ईंट और टाइलें गिरने से नुकसान पहुंचा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 20 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।