राजस्थान राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने दो उम्मीदवारों की घोषणा की, तीन सीटों के लिए होगा मतदान

राजस्थान राज्यसभा चुनाव

राजस्थान राज्यसभा चुनाव: भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान में आगामी द्विवार्षिक राज्यसभा चुनाव के लिए चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। मदन राठौड़ ने दो कार्यकाल, 2003-2008 और 2013-2018 के दौरान सुमेरपुर के विधायक और राजस्थान विधानसभा के उप मुख्य सचेतक के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1992 में और फिर 1995 में पाली सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के निदेशक और अध्यक्ष का पद भी संभाला। वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता चुन्नीलाल गरासिया वर्तमान में बीजेपी राजस्थान प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर हैं। बीजेपी की ओर से सोमवार को लिस्ट जारी की गई। राजस्थान विधानसभा में 27 फरवरी को तीन राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होने वाला है।

  • BJP ने चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है
  • मदन राठौड़ ने राजस्थान विधानसभा के उप मुख्य सचेतक के रूप में कार्य किया
  • चुन्नीलाल गरासिया वर्तमान में बीजेपी राजस्थान प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर हैं

क्यों हो रहे चुनाव

bjp 1

यह चुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि राजस्थान से दो राज्यसभा सदस्यों – पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। चुनाव उस सीट पर भी होगा जो भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में संसद से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। पिछले महीने, चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ सहित 15 राज्यों के लिए 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित किया था। मतदान 7 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा, नामांकन की अंतिम तिथि फरवरी के लिए निर्धारित की गई है। चुनाव के नतीजे एक ही दिन 27 फरवरी को घोषित किये जायेंगे।

राज्यसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की घोषणा

rajya sabha2

 

भाजपा ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की घोषणा की। पूर्व केंद्रीय मंत्री RPN सिंह को वर्तमान राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी के साथ उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। राज्य से नामांकित अन्य लोगों में अमरपाल मौर्य, साधना सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, संगीता बलवंत और नवीन जैन शामिल हैं। बिहार से धर्मशीला गुप्ता और भीम सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि हरियाणा और कर्नाटक से सुभाष बराला और नारायण कृष्णसा भंडागे को उम्मीदवार बनाया गया है। महेंद्र भट्ट और समिक भट्टाचार्य को उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से नामांकित किया गया है। राज्यसभा के लिए आगामी चुनाव राजनीतिक दलों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता होने जा रही है क्योंकि प्रत्येक दल संसद के ऊपरी सदन में अपनी मजबूत उपस्थिति स्थापित करने का प्रयास कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।