Search
Close this search box.

मध्यप्रदेश और राजस्थान पानी विवाद : मध्यप्रदेश ने गांधीसागर बांध से पानी की सप्लाई की बंद

NULL

चम्बल मुख्य नहर से पानी को लेकर मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच विवाद बढ़ जाने के बाद मध्यप्रदेश ने गांधीसागर बांध से पानी की सप्लाई बंद कर दी है। जल संसाधन विभाग के उच्च अधिकारियों के मुताबिक पिछले एक पखवाड़ से राजस्थान के करार के मुताबिक मध्यप्रदेश- राजस्थान सीमा श्योपुर जिले में स्थित पार्वती एक्वाडक्ट पर 3900 क्यूसेक के मुकाबले 2500 क्यूसेक पानी सिंचाई के लिये दे रहा है।

इससे श्योपुर, मुरैना, भिंड में किसान पानी की समस्या से जूझ रहे है। इससे रवी फसल की बुबाई पर संकट है। राजस्थान बाकी पानी अपने बारां और कोटा जिले के किसानों को उपलब्ध करा रहा है।

इसको लेकर 30 अक्टूबर से आखरी चेतावनी के बाद मध्यप्रदेश ने गांधीसागर बांध से पानी बंद कर दिया है। इससे राजस्थान में भी पानी को लेकर हड़कंप है। उसके पास भी उसके बांधो में 10 से 12 दिन का सिंचाई का पानी है।

इसको लेकर मध्यप्रदेश जल संसाधन के प्रमुख पंकज अग्रवाल और मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी पानी की मात्रा मध्यप्रदेश को पूरी देने की मांग पर अड़ है और इसका हल निकालने के लिए कोशिश में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।