लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

भारतीय टीम के ये 5 दिग्गज Cricketers करते हैं सरकारी नौकरी

क्रिकेट खेल को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। क्रिकेट ने भारत को बहुत दिग्गज Cricketers दिए हैं। इन खिलाडिय़ों ने कई बार

क्रिकेट खेल को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। क्रिकेट ने भारत को बहुत दिग्गज Cricketers दिए हैं। इन खिलाडिय़ों ने कई बार अपने खेल से देश का मान-सम्मान औैर उसका गौरव बढ़ाया है।

 Indian Team

क्रिकेट के कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने क्रिकेट खेल में अपना अतुल्य योगदान दिया है जिसके लिए उन्हें सरकारी नौकरी से नवाजा गया है।

 Indian Team

यही वजह है कि इन Cricketers को क्रिकेट से तो करोड़ों की कमाई मिलती है इसके साथ ही उन्हें इन सरकारी नौकरी से भी मोटी तनखाह मिलती है।

इन Cricketers को दी गई है सरकारी नौकरी

MS Dhoni, Sachin Tendulkar

आज हम आपको भारत के उन Cricketers के बारे में बताएंगे जो सरकारी नौकरी भी करते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यह बोल दिया है जब भी वह क्रिकेट से संन्यास लेंगे तो वह सेना में नियमिय रूप से शामिल होंगे और देश की सेवा करुंगा।

1. सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज Cricketer सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान के नाम से भी जाना जाता है। सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट में बहुत ज्यादा योगदान दिया है। बता दें कि सचिन ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबेस ज्यादा शतक लगाए हैं। साल 2010 में सचिन को इंडियन एयर फोर्स का कैप्टन बनाया गया था। सचिन तेंदुलकर को राज्यसभा का सदस्या भी बनाया था।

2. कपिल देव

Kapil Dev

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भारत को साल 1983 में पहला आईसीसी विश्वकप जिताया था। कपिल देव का नाम दुनिया के सबसे सफल ऑलराउंडर की लिस्ट में लिया जाता है। साल 2008 में कपिल देव को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया था।

3. एमएस धोनी

MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी बचपन में आर्मी ऑफिसर बनने का सपना देखते थे। क्रिकेट खेल में धोनी ने अहम योगदान दिया है जिसकी वजह से उन्हें साल 2015 में भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रुप में नियुक्त किया गया है। धोनी अक्सर क्रिकेट से अपना समय निकालकर भारतीय सेना के नौजवानों से मिलने जाते हैं। भारतीय टीम का हिस्सा बनने से पहले धोनी भारतीय रेलवे में काम करते थे।

4. उमेश यादव

Umesh Yadav

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव का बचपन से सपना था कि वह पुलिस और आर्मी में नौकरी करें। हालांकि उमेश यादव कड़ी मेहनत करने के बाद भी उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाई थी। उमेश यादव को पिछले साल आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 में सरकारी नौकरी मिली। क्रिकेट में उमेश के अहम योगदान के लिए उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक ऑफिसर नियुक्त किया गया।

5. हरभजन सिंह

Harbhajan Singh

भारतीय क्रिकेट टीम के फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज स्पिन गेंदबाजों में लिया जाता है। हरभजन सिंह ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस ने डीसीपी भी नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।