लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

IND vs ENG : Dhruv Jurel की आंधी के बाद स्पिन के तूफ़ान में उड़ा इंग्लैंड

भारत को जीत के लिए चाहिए 192 रन, जी हाँ चौथे टेस्ट में भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए सिर्फ 192 रन की जरूरत है।

HIGHLIGHTS

  • भारत को जीत के लिए 192 रन का लक्ष्य 
  • रवि अश्विन ने दूसरी पारी में झटके 5 विकेट
  • स्टंप्स तक भारत 40/0  

376306

IND vs ENG : ध्रुव जुरेल ने संभाली भारत की पारी

सुबह ध्रुव जुरेल की 90 रन की पारी की मदद से भारत ने 307 रन बनाए और इंग्लैंड को 46 रन की बढ़त हासिल हुई। लेकिन उसक बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 145 रन पर ऑलआउट हो गई। इस पारी की ख़ास बात यह रही कि इंग्लैंड के सभी विकेट स्पिनर ने लिए। रवि चंद्रन आश्विन को 5 कुलदीप यादव को 4 और जडेजा को 1 विकेट प्राप्त हुआ। इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज़ जैक क्राउली ने 60 जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 रन बनाए। दिन का खेल ख़त्म होने तक भारत ने 40 रन बना लिए थे। कप्तान रोहित शर्मा (24) और यशस्वी जायसवाल (16) क्रीज़ पर टिके हुए थे। भारत को जीत के लिए अब सिर्फ 152 रनों की जरूरत है जबकि इंग्लैंड को सभी 10 विकेट लेना अनिवार्य है।

376636 1

IND vs ENG : स्पिन जाल में इंग्लैंड पस्त

इससे पहले भारत ने सुबह 219/7 से आगे खेलना शुरू किया तो कल के अविजित बल्लेबाज़ कुलदीप यादव और ध्रुव जुरेल ने संभलकर खेलना शुरू किया। कुलदीप ने सीरीज में दूसरी बार बल्ले से महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 131 गेंदों का सामना करते हुए 28 रन बनाए। कुलदीप का विकेट जेम्स एंडरसन ने लिया। यहां से ध्रुव जुरेल ने अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए अकेले दम भारतीय पारी को चलाया और टीम का स्कोर 307 तक पहुँचाया। ध्रुव थोड़े अनलकी रहे जो 10 रन पहले बोल्ड हो गये। इंग्लैंड की तरफ से शोएब बशीर ने 5, टॉम हार्टली ने 3 विकेट जबकि जेम्स एंडरसन ने 2 विकेट झटके। भारतीय पारी की समाप्ति के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई इंग्लैंड के जैक क्राउली और जॉनी बेयर्स्टो को अगर छोड़ दें तो इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ भारतीय स्पिनर्स का सामने टिक नहीं पाया। भारत ने 50 ओवर की स्पिन गेंदबाजी कराई और केवल 3 ओवर मोहम्मद सिराज को थमाये जबकि डेब्यू कर रहे आकाशदीप को तो 1 भी ओवर नहीं दिया गया। अभी तक सीरीज में जिस स्पिन का भारतीय क्रिकेट फैंस इंतज़ार कर रहे थे रांची टेस्ट के तीसरे दिन वही स्पिन तिकड़ी देखने को मिली। अब भारत की जीत यहां से तय लग रही है और इंग्लैंड को मैच बचाने के लिए फिर से हैदराबाद वाला कारनामा करना पड़ेगा अन्यथा मैच और सीरीज यहीं ख़त्म हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।