लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Neil Wagner ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज Neil Wagner ने 37 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरूवार से पहला टेस्ट खेला जाना है।

HIGHLIGHTS

  • Neil Wagner ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया
  • उनके नाम 64 टेस्ट मैच में 260 विकेट
  • 2022 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

356210

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे Neil Wagner ने न्यूजीलैंड की तरफ से 64 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 37 की औसत से 260 विकेट लिए। वह न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं।
बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए न्यूजीलैंड की टीम में जगह मिलने की संभावना नहीं थी और उन्होंने पांच दिवसीय प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी।
वैगनर ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था तथा वह न्यूजीलैंड के सबसे सफल दौर में टीम का अहम हिस्सा रहे। उन्होंने टीम को 2022 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वैगनर ने जो 64 टेस्ट मैच खेले उनमें से न्यूजीलैंड ने 34 में जीत दर्ज की । 375890 e1709011581493

Neil Wagner 2008 में दक्षिण अफ्रीका से न्यूजीलैंड आ गए थे और उन्होंने ओटैगो प्रांत की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी।
वैगनर का यादगार प्रदर्शन पिछले साल बेसिन रिजर्व में रहा जब उन्होंने न्यूजीलैंड को इंग्लैंड पर एक रन से जीत दिलाई थी। वैगनर ने तब 62 रन देकर चार विकेट लिए थे जिनमें जेम्स एंडरसन का अंतिम विकेट भी शामिल है।
वैगनर ने मंगलवार को कहा,‘‘यह सप्ताह भावनात्मक रहा। उस चीज से दूर जाना आसान नहीं होता है जिसने आपको इतना कुछ दिया हो लेकिन अब दूसरों को मौका देने और टीम को आगे बढ़ाने का समय है। मैंने न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट के प्रत्येक पल का पूरा लुत्फ उठाया तथा हमने टीम के रूप में जो कुछ हासिल किया उस पर मुझे गर्व है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।