World Cup 2023 के Final में पहुंचा भारत, Virat ने रचा इतिहास तो श्रेयस अय्यर और शमी ने किया धमाका

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 70 रनों से हरा दिया है। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के शतकों के दम पर भारत ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 398 रन का लक्ष्य दिया था।
न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट
जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई। डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। जबकि, मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए।
न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह
भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है।
रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला 
इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का सही फैसला किया।
विराट ने रचा इतिहास
विराट ने 113 गेंदों पर 117 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली, जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल थे। मैच में विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट इत‍िहास का 50 शतक जड़ा। इस तरह वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले ख‍िलाड़ी बन गए और सचिन तेंदुलकर (49 शतक) का रिकॉर्ड तोड़ा।
अय्यर ने खेली तूफानी पारी 
वही, विराट के नक्शेकदम पर चलते हुए अय्यर ने भी लगातार दूसरा शतक पूरा किया। अय्यर ने 114 गेंदों पर 105 रन की तूफानी पारी खेली, जिसमें चार चौके और आठ छक्के शामिल थे। इन दो शतकीय पारी के दम पर भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।
हालांकि, मैच में केन विलियमसन और डेरिल मिचेल की साझेदारी के आगे ये विशाल स्कोर भी बौना लगने लगा। लेकिन, कीवी टीम को शुरुआती झटके देने के बाद मोहम्मद शमी ने इस जोड़ी को भी तोड़ा और भारत की जीत पक्की की।
गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिए 7 विकेट 
गेंदबाजी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए और कीवी टीम की कमड़ पूरी तरह से तोड़ दी। जबकि बुमराह, सिराज और कुलदीप को 1- विकेट मिला।
मैच में भारत और न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11
भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.
न्यूजीलैंड की टीम : डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + fifteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।