Hackers से रहें सावधान, फोन पर बात करते हुए भूलकर भी न करना ये 3 गलतियां,

Hacking

Hacking: Hackers फोन हैक करने के नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है, जिन्हें आपको call के दौरान कभी नहीं करना चाहिए। अगर आपने 3 गलतियां कर दी तो आपका account और फोन दोनों हैक हो सकता है।

Highlights

  • Hackers से बरती जाए सावधानी
  • Phone call से ले सकते हैं झांसे में
  • भूल कर भी न बदलें setting

Hackers से सावधान

जब से तकनीकी में बढ़वा हुआ है, तभी से साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़ रहे हैं। लोग टेक्नोलॉजी के जरिए ठगी कर करहे हैं। हैकिंग को लेकर आए दिन कोई न कोई खबर आती रहती है। हैकर्स लगातार नए-नए तिगड़म करते हैं, ताकि हैकिंग को अंजाम दिया जा सके। इंटरनेट की दुनिया की हर चीज़ पर हम इतने निर्भर हो गए हैं, कि इसके बिना कोई काम ही नहीं हो पाता है। इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है, कि कुछ चीजों का खास रखा जाना चाहिए ताकि कोई भी हैकिंग का शिकार न हो।

hacking2 1

कभी भी उड़ा सकते हैं पैसे

हैकर्स इतने चालाक होते जा रहे हैं कि लोगों को बेवकूफ बनाने का कोई भी रास्ता नहीं छोड़ते हैं, और एक phone call से भी आपसे पैसे ऐंठ लेते हैं। अब आप यकीनन ये सोच रहे होंगे ये कैसे हो सकता है। जी हां, ऐसा बिलकुल हो सकता है। ऐसे कई मामले सामने आते रहे हैं, जिसमें फोन के दौरान ही user के account को खाली कर दिया गया है। इसलिए अगर आपको भी हैकिंग से बचना है, तो किसी से कॉल के दौरान कुछ चीज़ों का खास ध्यान रखें और कभी भी ये 3 गलतियां न करें।

hacking3

App डाउनलोड न करें

कई बार phone call के दौरान हैकर्स आपको ऐसे कॉल करते हैं, जैसे कि वह कोई बैंक कर्मचारी या कोई ऑफिशियल हों और वह ऐसा बनकर कॉल के दौरान यूज़र से कोई App डाउनलोड करने के लिए कह देते हैं। लेकिन आप भूलकर भी ऐसा करने की गलती न करें। कभी भी फोन के दौरान आपसे कोई App इंस्टॉल करने के लिए कहता है तो न करें, क्योंकि ये Apps VPN Appa होती हैं, जिससे हैकर्स फोन का पूरा एक्सेस ले लेते हैं और खुद कंट्रोल करते हैं।

hacking4

किसी भी लिंक को open न करें

जब भी किसी अनजान नम्बर से call आता है तो अक्सर हैकर मैसेज भेजता है और कहता है कि उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करें। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। मैसेज में दिया गया लिंक फर्जी हो सकता है, और उससे हैकर आपके फोन तक पहुंच सकता है और आपका डेटा खतरे में पड़ सकता है।

hacking5

Phone की setting न बदलें

अक्सर के दौरान कई बार हैकर बोलते हैं, कि आपके बैंक अकाउंट से हर महीने चार्ज कट रहा है, तो एक सेटिंग को ऑफ कर दें। सेटिंग ऑफ करवाने के लिए वह आपसे फोन पर ही कहते हैं को नेटबैंकिंग या फिर बैंक की App open करो ताकि वह स्टेप बाय स्टेप वह आपको गाइड करके phone की setting को चेंज करवा सके। लेकिन आपको ऐसी किसी बातों में नहीं आना है।

hacking6

ऐसा इसलिए क्योंकि ये हैकर्स आपके अकाउंट को हैक करने की पूरी कोशिश करता है और आपकी एक गलती से अकाउंट का सारा पैसा हैकर के हाथ लग जाता है। इसलिए कभी भी ऐसी गलती न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।