Xiaomi Electric Car: Xiaomi ने लॉन्च की अपनी पहली Electric Car, 25 लाख रुपये तय की गई कीमत

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

Xiaomi ने लॉन्च की अपनी पहली Electric Car, 25 लाख रुपये तय की गई कीमत

Xiaomi Electric Car

Xiaomi Electric Car: स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार दी है। यह SU7 अपने इनोवेटिव 486V और 871V आर्किटेक्चर की चलते अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। Xiaomi का दावा है कि केवल 15 मिनट चार्ज करने पर यह EV इतनी पावर जुटा लेती है कि 350 किलोमीटर और 510 किलोमीटर की दूरी तय कर सके।

Highlights

  • Xiaomi ने लॉन्च की अपनी कार
  • इलेक्ट्रिक कार की कीमत है 25 लाख रुपये
  • इस महीने से शुरू होगी डिलिवरी

लॉन्च हुई Xiaomi की Electric कार

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को चीन में लॉन्च कर दिया है। इस लॉन्च के साथ कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मार्केट में अपनी एंट्री कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक, 28 मार्च को चीन में ऑर्गनाइज एक इवेंट में, Xiaomi ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार SU7 को लॉन्च किया। यह कार दुनिया भर की कुछ टॉप इलेक्ट्रिक कारों से मुकाबला करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि Xiaomi ने साल 2021 में चीन में अपना ऑटोमोबाइल सेटअप रेडी किया था और इतने कम समय में कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट तैयार करके लॉन्च भी कर दिया है।

25 लाख रुपये तय की गई है इसकी कीमत

Xiaomi SU7 की कीमत 215,900 युआन (करीब 24.90 लाख रुपये) हैस यानी इसकी कीमत चीन में Tesla Model 3 से भी कम है। कंपनी का कहना है कि SU7 की डिलीवरी इस महीने से शुरू हो जाएगी। इस EV को कंपनी ने पहले से ही चीन के शोरूमों में डिस्प्ले करना शुरू कर दिया था। जिसे करीब से देखने के लिए लोग लाइन में लग रहे हैं, जो जाहिर करता है इस कार को लेकर लोगों के मन में कितना उत्सुकता है।

ये है कार की खासीयत

स्पीड अल्ट्रा 7 को शॉर्ट में SU7 नाम दिया गया है। SU7 चार वेरिएंट में आती है, पहला एंट्री-लेवल वर्जन, दूसरा प्रो वेरिएंट, तीसरा मैक्स वर्जन और चौथा लिमिटेड फाउंडर्स एडिशन। Xiaomi SU7 का डिजाइन काफी प्रीमियम नजर आता है और यह दिखने में काफी अट्रैक्टिव लगती है। इस कार की डायमेंशन की बात करें तो इसकी लम्बाई 4997mm, चौड़ाई 1963 mm, ऊंचाई 1455 mm और इसका व्हीलबेस 3000 mm का है। इस सेडान में 19 इंच के Michelin alloy व्हील्स दिए गए हैं, जो कि अपने सेगमेंट में सबसे बड़े भी हैं। वहीं कार का टर्निंग रेडियस 5.7m है।

कमाल की है इसकी रफ्तार

इस SU7 की शानदार परफॉर्मेंस को हाइलाइट करते हुए, Xiaomi ने लॉन्च इवेंट में इसके कुछ आंकड़ों का खुलासा किया, इसका टॉप-एंड मैक्स वेरिएंट 265 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है, कार महज 2.78 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और एक बार चार्ज करने पर 810 किमी तक की शानदार रेंज दे सकती है। वहीं, डुअल-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन से लैस इसका लिमिटेड फाउंडर्स एडिशन, लगभग 986 bhp की पावर डिलीवर करता है और सिर्फ 1.98 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

Xiaomi ने SU7 को दी दो बैटरी ऑप्शन

Xiaomi ने SU7 को दो बैटरी ऑप्शन से लैस करने के लिए CATL के साथ पार्टनरशिप की है। इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट में 73.6 kWh का पैक और टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल के में बड़ा 101 kWh का पैक मिलेगा।

इन बैटरियों को एक बार चार्ज करने पर कम से कम 700 किलोमीटर की रेंज मिलती है। इसके अलावा, Xiaomi ने अगले साल यानी 2025 में 150 kWh के बड़ी बैटरी पैक के साथ V8 वेरिएंट को इंट्रोड्यूस करने की भी योजना बनाई है, जो 1,200 किमी की एक्सटेंडेड रेंज का वादा करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।