इजरायल के विदेश मंत्री का आरोप, हमास का पक्ष ले रहे हैं UN चीफ

इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर निशाना साधते हुए उन पर गाजा में तत्काल युद्धविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष अपनी अपील में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के साथ खड़े होने का आरोप लगाया।

HIGHLIGHTS 

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव से इजरायल का टकराव जारी
  • एंटोनियो गुटेरेस की गाजा में युद्ध रोकने की अपील ने नाखुश इजरायल
  • इजरायल एंटोनियो गुतारेस को कह रहा हमास का हमदर्द

एंटोनियो गुटेरेस, जिन्होंने पहली बार इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 को लागू किया, जो संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में आगाह करने में सक्षम बनाता है, ने गाजा में मानवीय तबाही की चेतावनी दी और परिषद से मानवीय युद्धविराम की मांग करने का आग्रह किया। युद्धविराम का आह्वान करने के लिए अरब-समर्थित प्रस्ताव को अपनाने के लिए बाद में मतदान हुआ और इसे व्यापक समर्थन मिला, लेकिन अमेरिका ने वीटो कर दिया जबकि ब्रिटेन अनुपस्थित रहा।

क्या बोले इजरायली विदेश मंत्री?

एली कोहेन ने X पर एक पोस्ट में कहा कि गुटेरेस का आह्वान उनकी स्थिति का अपमान है और संयुक्त राष्ट्र पर कलंक है। कोहेन ने लिखा, यूक्रेन में युद्ध या सीरिया में गृहयुद्ध के लिए इसका उपयोग नहीं किए जाने के बाद अनुच्छेद 99 का आह्वान, गुटेरेस के पक्षपाती और एकतरफा रुख का एक और उदाहरण है। कोहेन ने कहा, इस समय युद्धविराम हमास आतंकवादी संगठन के पतन को रोकेगा, जो युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा है, और उसे गाजा पट्टी पर शासन जारी रखने में सक्षम बनाएगा।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।