विदेश मंत्री जयशंकर ने जापान, नीदरलैंड के अपने समकक्ष से बातचीत की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को जापान और नीदरलैंड के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत की और द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में चर्चा की ।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को जापान और नीदरलैंड के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत की और द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में चर्चा की ।
जयशंकर ने ट्वीट किया कि नीदरलैंड के विदेश मंत्री एवं उप प्रधानमंत्री वोपके होएकस्ट्रा के साथ अच्छी चर्चा हुई । उन्होंने कहा, ‘‘ उनके कोविड से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं । नववर्ष मंगलमय हो । हमने द्विपक्षीय सहयोग, यूरोपीय संघ और हिन्द प्रशांत के बारे में चर्चा की । ’’ उन्होंने कहा कि हमने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने को लेकर विचारों का आदान प्रदान किया ।

वहीं, जयशंकर के साथ बातचीत के बारे में होएकस्ट्रा ने ट्वीट किया, ‘‘ डा. जयशंकर से बात करके अच्छा लगा । हम इस वर्ष को दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरा होने के अवसर के तौर पर मना रहे हैं, बड़ी उपलब्धि । उन्होंने कहा कि हमने अपने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, यूरोपीय संघ में सहयोग और क्षेत्र के घटनाक्रम के बारे में चर्चा की । नीदरलैंड के विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ मैं हमारे शानदार द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने को आशान्वित हूं । ’’
इससे पहले, जयशंकर ने कहा कि जापान के अपने समकक्ष हायाशी योशिमासा के साथ नव वर्ष के अवसर पर चर्चा करके प्रसन्न हूं । उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ कोविड की स्थिति, यात्रा सुविधा, द्विपक्षीय परियोजनाओं, क्वाड, म्यामां और उत्तर कोरिया के बारे में चर्चा की । ’’ उन्होंने कहा कि भारत और जापान के राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ को शानदार ढंग से मनाने को आशान्वित हूं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।