Ramlala Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर Kanpur में आगे आया सिख समाज, कार्यक्रम को खास बनाने की तैयारी

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Kanpur में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आगे आया सिख समाज, कार्यक्रम को खास बनाने की तैयारी

Ram Mandir

अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर पूरा देश उत्साहित है। देश में हर धर्म के लोग इस खास दिन के लिए तैयारियां कर रहे हैं। दौरान कानपुर (Kanpur) में सिक्ख समाज ने भी खुशी जाहिर करते हुए एक पहल इस ऐतिहासिक क्षण को दिवाली के रूप में मनाने के लिए ऐसे 5000 डिब्बे तैयार किए हैं। जिसमें मोमबत्ती, माचिस, दीपक और बाती है ,तैयार किए गए ये डिब्बे प्रदेश भर के गुरुद्वारों में कुरियर के माध्यम से भेजे जाएंगे।

  • प्राण प्रतिष्ठा को लेकर Kanpur में आगे आया सिख समाज
  • आयोजन को खास बनाने की तैयारी
  • राम मंदिर को लेकर लोगों में काफी उत्साह

आपको बता दें सिख वेलफेयर सोसाइटी के प्रदेश अध्यक्ष सरदार गुरविंदर सिंह छाबड़ा चिक्की ने मगंलवार को बताया कि सन 1510 और 11 ई० में गुरु नानक देव जी ने राम जन्म भूमि के दर्शन किए थे। उसके पश्चात्त 1528 ई० में यहां पर बाबरी मस्जिद का निर्माण कराया था। जो सुप्रीम कोर्ट के फैसले में भी दर्शाया गया है।

4 7

सनातन धर्म को मानने वालों के लिए एक सुखद पल

राम मंदिर के लिए प्रथम एफआईआर निहंग सिख फकीर सिंह पर हुई। जिसका उल्लेख भी सुप्रीम कोर्ट ने आए राम मंदिर के फैसले में दर्शाया है। उसके बाद सन 2018 में देश में 5 दिशाओं से 5 सिख जिसमें कानपुर से सरदार गुरविंदर सिंह छाबडा, दिल्ली से सरदार आर पी सिंह, हैदराबाद से वाहेगुरु सिंह, सूरत से सुरेंद्र सिंह, व अमृतसर से जरनैल सिंह ने अयोध्या जाकर वहां के गुरुद्वारों में अरदास की थी कि जल्द से जल्द राम मंदिर बने। आज वह मौका आ गया है जब 22 जनवरी आ रही है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होगा जो पूरे सनातन धर्म को मानने वालों के लिए एक सुखद पल होगा।

5 10

‘सरबसांझी यात्रा” का आयोजन 14 जनवरी दिन रविवार को किया जा रहा

इसी को देखते हुए सिख वेलफेयर सोसाइटी एवं सिख व्यापारी एसोसिएशन द्वारा एक “सरबसांझी यात्रा” का आयोजन 14 जनवरी दिन रविवार को किया जा रहा है। इस यात्रा में सिख समाज व सर्व समाज के लोग गुरुद्वारा पांडू नगर के बाहर से दोपहिया वाहनों से चलने और यात्रा का समापन कानपुर के रावतपुर स्थित रामलला मंदिर में करेंगे और सिख समाज से यात्रा के माध्यम से आह्वान करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।