पुणे में मच्छरों के झुंड की दहशत, आलीशान इमारतों में कैद हुए लोग

mosquito tornado swirls over mutha river in pune

महाराष्ट्र के पुणे में लोगों के बीच उस समय दहशत का माहौल पैदा हो गया जब आसमान में मच्छरों का झुंड दिखा। ये झुंड कोई आम नहीं बल्कि किसी बंवडर की तरह लग रहा था। इस भयावह मंजर को देख आलीशान ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग अपने घरों तक ही सीमित होकर रह गए हैं। वे अपनी बालकनी के दरवाजे-खिड़की तक नहीं खोल पा रहे हैं।

mosquito tornado swirls over mutha river in pune

नदी के ऊपर दिखा मच्छरों का झुंड

सोशल मीडिया पर वायरल मच्छरों के झुंड का ये वीडियो पुणे के केशवनगर, मुंडवा और खरादी इलाके का है। इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को ‘beingpuneofficial’ हैंडल से शेयर किया है। वीडियो में नदी के किनारे धुएं का काफी ऊंचा भंवर देखा जा सकता है। लेकिन वास्तविक में ये मच्छरों का विशाल झुंड है, जिसने स्थानीय लोगों के साथ मौसम विज्ञानियों के लिए भी चिंता पैदा कर दी है।

लगातार मंडरा रहे मच्छरों के झुंड

विशेषज्ञों के मुताबिक, मौजूदा मौसम में मच्छरों की पैदावार बढ़ जाती है, जिस वजह से इस तरह के हालात नजर आना आम बात है। लेकिन पुणे जैसे शहरी क्षेत्रों में ये एक असामान्य घटना है। बता दें, मच्छरों का ये बवंडर पुणे में मुथा नदी के ऊपर देखा गया। यह खतरा मुला मुथा नदी के ऊंचे जल स्तर के कारण सामने आया है। यह जगह मच्छरों के झुंड के लिए प्रजनन स्थल बन गया है। मुंडवा ब्रिज से खराड़ी गांव तक नदी के किनारे जलकुंभी बढ़ गई है, जिससे मच्छरों की समस्या बढ़ गई है।

mosquito tornado swirls over mutha river in pune

हालांकि, पुणे नगर निगम ने कुछ समय पहले ही अतिरिक्त पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है, लेकिन स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं है। नदी के किनारे स्थिति खासकर गंभीर है। मच्छरों के झुंड लगातार वहां मंडरा रहे हैं। ऊंची-ऊंची इमारत, आईटी पार्क परिसर, स्कूल, खेल स्टेडियम, वृद्धाश्रम, श्मशान और स्थानीय गांवों सहित विभिन्न प्रतिष्ठान इन मच्छरों से प्रभावित हो रहे हैं।

लोगों की सेहत को खतरा

वहीं, अब इस वीडियो के सोशल मीडिया पर आते ही लोगों ने सेहत को लेकर सवाल करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि मच्छरों की वजह से प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की आशंका बढ़ गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।