इजरायली सेना ने गाजा शहर में हमास की इमारतों पर किया कब्जा

इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने घोषणा की है कि 7वीं बख्तरबंद ब्रिगेड और गोलानी इन्फैंट्री ब्रिगेड के सैनिकों ने शेख इज्लिन और रिमल के गाजा शहर के पड़ोस में हमास की कई इमारतों पर कब्जा कर लिया है। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में दी गई।टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, सैनिकों द्वारा कब्जे में ली गई जगहों में हमास की संसद, उसका सरकारी परिसर और पुलिस मुख्यालय शामिल हैं।

Screenshot 9 14

गवर्नर हाउस पर कब्जा कर लिया गया 
इसमें कहा गया है कि सैनिकों ने गाजा में तथाकथित गवर्नर हाउस पर कब्जा कर लिया, जिसमें हमास के सैन्य विंग और पुलिस के कार्यालय, हमास के खुफिया विभाग के कार्यालय और अन्य साइटें थीं, जिनका उपयोग 7 अक्टूबर के हमले की तैयारी के लिए किया गया था। आईडीएफ ने कहा कि उसने गज़ान विश्‍वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय भवन पर भी कब्जा कर लिया, जो हथियारों के उत्पादन और विकास के लिए एक संस्थान के रूप में कार्य करता था और एक ट्रेनिंग बेस, कमांड सेंटर, पूछताछ कक्ष और हिरासत कक्षों के साथ एक और हमास परिसर पर उसका कब्‍जा हो गया है।

गोलानी सैनिकों को गाजा संसद भवन और सैन्य पुलिस मुख्यालय के अंदर दिखाया गया
पहले सोशल मीडिया पर लीक हुई तस्वीरों में गोलानी सैनिकों को गाजा संसद भवन और सैन्य पुलिस मुख्यालय के अंदर दिखाया गया था।इस बीच, इज़राइल के सबसे दक्षिणी शहर इलियट में आने वाले रॉकेट सायरन बजने की खबरें हैं। आईडीएफ ने कहा कि अलार्म के कारण की जांच की जा रही है। आतंकी संगठन हमास ने हाल के हफ्तों में इलियट पर लंबी दूरी के रॉकेट दागने का प्रयास किया है, जबकि यमन में ईरान समर्थित हौथिस ने शहर पर बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे हैं। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया में ईरान समर्थित एक समूह ने भी पिछले हफ्ते इलियट में ड्रोन लॉन्च किया, जिसने एक स्कूल को निशाना बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।