इजरायल और हमास के भीषण जंग के बीच मरने वालों की संख्या हुई 22438

फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायली सेना और हमास के बीच लड़ाई तेज हो गई है। अक्टूबर 2023 में युद्ध शुरू होने के बाद से घिरे इलाके में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 22,438 हो गई है। मंत्रालय ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि कुल मृतकों में से 70 प्रतिशत बच्चे और महिलाएं हैं। इसमें कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में कम से कम 125 फिलिस्तीनी मारे गए और 318 अन्य घायल हो गए। इस बीच, घायल लोगों की संख्या भी बढ़कर 57,614 हो गई है।

   HIGHLIGHTS  

  • भीषण जंग के बीच मरने वालों की संख्या हुई 22438 
  • अशरफ अल-केदरा ने गुरुवार को जारी किया बयान 
  • युद्ध के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान 

 

अशरफ अल-केदरा ने गुरुवार को जारी किया बयान

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि गाजा शहर और उत्तर में तीन प्रमुख अस्पतालों के निदेशकों सहित 99 स्वास्थ्य कर्मचारियों को इजरायली बलों ने पकड़ लिया है। अल-केदरा ने चेतावनी दी कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स और रेड क्रिसेंट सोसाइटी से संबद्ध अल-अमल अस्पताल इजरायली हमलों के निशाने पर आ गए हैं। अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से अस्पतालों की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने और घायलों और बीमारों को चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है।

युद्ध के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान

2023 के अंत तक 1.9 मिलियन लोग या गाजा की कुल आबादी का लगभग 85 प्रतिशत युद्ध के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान लगाया गया था, जिसमें कई लोग कई बार विस्थापित हुए हैं। परिवारों को सुरक्षा की तलाश में बार-बार स्थानांतरित होने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस बीच अधिकारियों के अनुसार, वेस्ट बैंक में शुक्रवार तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 314 हो गई, जिसमें 80 बच्चे भी शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।