ट्रस इस्तीफा : ब्रिटेन PM के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू , MP बेकर बोले - सुनक एक अच्छे पीएम होंगे - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

ट्रस इस्तीफा : ब्रिटेन PM के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू , MP बेकर बोले – सुनक एक अच्छे पीएम होंगे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और टोरी नेता के तौर पर लिज ट्रस का स्थान लेने के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रहे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया बृहस्पतिवार शाम को आधिकारिक रूप से शुरू हो गई।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और टोरी नेता के तौर पर लिज ट्रस का स्थान लेने के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रहे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया बृहस्पतिवार शाम को आधिकारिक रूप से शुरू हो गई।
कंजर्वेटिव पार्टी के चुनावों की प्रभारी समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने कहा कि संभावित उम्मीदवारों के सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे तक नामांकन दाखिल करने की संभावना है। अंतिम दो उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री चुनाव के लिए चयनित किया जाएगा।
जब तक किसी एक उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति नहीं बन जाती है, तब तक अंतिम दो उम्मीदवारों को ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया के लिए तैयार रखा जाएगा।
ब्रैडी ने हाउस ऑफ कॉमंस में 357 कंजर्वेटिव सांसदों को देखते हुए तीन संभावित उम्मीदवारों के सामने आने की संभावना भी जताई है।
पार्टी के अध्यक्ष जेक बेरी ने कहा, ‘‘यह संसद के सदस्यों पर निर्भर करता है कि हमारा एक उम्मीदवार होगा या दो। अगर दो उम्मीदवार होते हैं तो हमारे सदस्य अपने विचार रख सकते हैं।’’
अगर सोमवार को दोपहर दो बजे तक केवल एक उम्मीदवार नामांकन दाखिल करता है तो पार्टी को उसी दिन शाम तक नया नेता मिल जाएगा। यदि दो अंतिम उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है तो नया प्रधानमंत्री अगले शुक्रवार तक बनने की संभावना है।
पार्टी में ऋषि सुनक के कई समर्थकों ने उम्मीद जताई है कि वह ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर उभरेंगे।
MP बेकर बोले – सुनक एक अच्छे पीएम होंगे 
ब्रिटेन के संकटग्रस्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद कंजर्वेटिव सांसद और उत्तरी आयरलैंड के मंत्री स्टीव बेकर ने कहा है कि भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे।
बेकर ने आईटीवी के पेस्टन से कहा, मुझे लगता है कि देश को दिशा बदलने की जरूरत है..ऋषि एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे..हमारी पार्टी में ऐसे कई लोग हैं जो अच्छे प्रधानमंत्री बन सकते हैं।
पद पर केवल 45 दिनों के साथ, ट्रस ने गुरुवार को यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया कि वह एक उत्तराधिकारी चुने जाने तक प्रधान मंत्री के रूप में बनी रहेंगी, जो एक सप्ताह के भीतर होगा। 10 डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के बाहर बोलते हुए, ट्रस ने स्वीकार किया कि कंजर्वेटिव नेता के लिए दौड़ते समय (चुनाव के दौरान) उन्होंने जो वादे किए थे वह वो पूरा नहीं कर पाई, और उन्होंने अपनी पार्टी का विश्वास खो दिया। उन्होंने कहा, मैं मानती हूं कि स्थिति को देखते हुए, मैं वह जनादेश नहीं दे सकती, जिस पर मुझे कंजर्वेटिव पार्टी ने चुना था। इसलिए मैंने महामहिम से बात करके उन्हें सूचित किया कि मैं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रही हूं।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में लिज ट्रस से हारने के बमुश्किल दो महीने बाद, सुनक एक बार फिर से 100 टोरी सांसदों के साथ उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर विचार करने के लिए पसंदीदा के रूप में उभर रहे हैं। टोरी सदस्यों के एक युगाव सर्वेक्षण में पाया गया था कि 55 प्रतिशत सुनक को वोट दे रहे हैं, जबकि केवल 25 प्रतिशत ट्रस को वोट देंगे।
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंजर्वेटिव सांसद इस बात को लेकर पूरी तरह बंटे हुए हैं कि किसे कमान संभालनी चाहिए। बेकर ने आईटीवी पेस्टन से कहा, वद्रोही कंजर्वेटिव सांसद पार्टी की सरकार चलाने की क्षमता को नष्ट कर रहे हैं। ट्रस की आर्थिक योजनाओं के बारे में सुनक की चेतावनियां काफी हद तक सामने आई हैं, जो उसे बाजारों के साथ विश्वसनीयता प्रदान करती है।
ब्लूमबर्ग ने बताया, फिर भी टोरी पार्टी में उनके बड़ी संख्या में दुश्मन हैं। पार्टी के वैचारिक अधिकार पर लगभग 100 सांसद हैं- जिनमें उत्साही ब्रेक्सिटर्स और जॉनसन के समर्थक शामिल हैं- जो सुनक को रोकने के लिए ²ढ़ हैं। सुनक को पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के पतन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। ब्लूमबर्ग ने बताया कि एक मंत्री ने चेतावनी दी कि सुनक को चुनने से टोरी में और भी अधिक लड़ाई होगी।
राजकोष के चांसलर जेरेमी हंट को भी पीएम के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। लेकिन उन्होंने स्काई न्यूज को बताया कि उन्होंने पारिवारिक कारणों से प्रधानमंत्री बनने से इनकार किया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।