अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक और भारतवंशी पर जताया भरोसा, देवेन पारेख को मिलीअहम जिम्मेदारी

US President

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतवंशी देवेन पारेख (Deven Parekh) को अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम के निदेशक मंडल में नामित किया है। यह निगम विकासशील देशों के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान में वित्त पोषण के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है।

कौन हैं देवेन पारेख?

बता दें कि देवेन पारेख न्यूयार्क स्थित ग्रोथ इक्विटी इन्वेस्टमेंट फंड इनसाइट पार्टनर्स में प्रबंध निदेशक हैं। अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम निदेशक मंडल में राष्ट्रपति की सिफारिश पर चार सदस्य शामिल किए जाते हैं।

देवेन पारेख को मिल चुका है अवार्ड

व्हाइट हाउस ने कहा कि सीनेट ने पारेख की अनुशंसा की है। 2000 में इनसाइट में शामिल होने के बाद से पारेख ने अमेरिका, यूरोप, एशिया, पश्चिम एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और आस्ट्रेलिया सहित वैश्विक स्तर पर एंटरप्राइज साफ्टवेयर डाटा और उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसाय से जुड़े 140 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है। पारेख को 2021 में राबर्ट एफ कैनेडी रिपल ऑफ होप अवार्ड मिला। वह एस्पेन इंस्टीट्यूट के हेनरी क्राउन फेलो भी हैं। पारेख पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में स्नातक हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।