इस स्वेटी रोबोट ने छोड़ा इंसान को भी पीछे, आ गया दुनिया का पहला सांस लेने वाला रोबोट! - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

इस स्वेटी रोबोट ने छोड़ा इंसान को भी पीछे, आ गया दुनिया का पहला सांस लेने वाला रोबोट!

आज साइंस जिस तरह और जिस तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा हैं इस बात में कोई शक नहीं के जल्द ही पूरी दुनिया में साइंस की मदद से ऐसा कोई भी काम नहीं होगा जो इंसान नहीं कर पायेगा। दुनिया का पहला ऐसा रोबोट भी अब आ चूका हैं जो साँस भी लेगा और पसीना भी बहायेगा।

आज से कुछ समय पहले एक टाइम था जब रोबोट्स को महज़ एक मचिनेस कि तरह ट्रीट किया जाता था। क्योकि चाहे रोबोट्स कितने भी एडवांस हो लेकिन फिर भी उनमे वो सांस लेने की खूबी, सोचने-समझने की क्षमता और महसूस करने की फीलिंग नहीं होती थी। ये भारी-भरकम लोहे के डिब्बे होते थे. इनमें कई कॉम्प्लीकेशंस होती थी। ज्यादातर इनका इस्तेमाल साइंटिस्ट्स ही छोटे-मोटे कामों के लिए करते थे। लेकिन समय के साथ इन रोबोट्स को भी एडवांस बना दिया गया। आज की डेट में कई रोबोट हैं जो रेस्त्रां में खाना बना भी रहे हैं और सर्व भी कर रहे हैं। इंसानों का काम इन रोबोट्स ने काफी आसान कर दिया है।
1686297816 httpsthdaily.s3.us west 1.amazonaws.comfinal size manikin 20230608234909
आज दुनिया के कई ऐसे बड़े फैक्ट्री हैं, जो रोबोट्स का इस्तेमाल करते हैं. जिन कामों को करने में इंसान को मेहनत करनी पड़ती थी, अब रोबोट्स उन्हें आसानी से कर देते हैं। इसके अलावा जिन कामों में जान जाने का रिस्क था, उसे भी अब रोबोट्स की मदद से पूरे कर लिए जाते हैं। लेकिन अब जो खबर सामने आ रही है, वो सबसे ज्यादा हैरान करने वाली है। बताया जा रहा है कि साइंटिस्ट्स ने ऐसा रोबोट बना लिया है जो इंसानों की तरह सांस लेता है। जी हां, ये रोबोट सांस ले सकता है इसका नाम है ANDI जिसे ना जाने कितनी खुबिया हैं।
दुनिया का पहला साँस लेने वाला रोबोट
1686297829 image
आपको जानकर हैरानी होगी कि एंडी दुनिया का ऐसा पहला रोबोट है जिसे पसीना निकलता है। जी हां, इस वजह से इसे स्वेटी रोबोट भी नाम दिया गया है। कई ब्रिलियंट रोबोट्स ने अपनी बुद्धि एक साथ लगाकर इस रोबोट को बनाया है। इस थर्मल रोबोट में ऐसी खासियत डाल दी है कि ये किसी भी एंगल से इंसान से कम नहीं लग रहा है। इसे पसीना आता है, इसे ठंड लगती है और सबसे बड़ी बात कि ये सांस ले सकता है। 
इंसान को भी देगा मात
1686297805 200625 rush asu times higher education profile hero image biodesign hero shot panorama1 final 0
बता दे कि इस रोबोट की बॉडी में स्किन के 35 लेयर लगाए गए हैं. इससे इंसान की तरह ही असली पसीना निकलता है। यूएस फर्म Thermetrics ने ऐसे 10 रोबोट बनाए हैं। इस फर्म का मकसद Arizona State University के रिसर्चर्स को ये समझाने का है कि भीषण गर्मी इंसान की बॉडी पर क्या प्रभाव डाल सकती है। इस रोबोट को बनाने के प्रोजेक्ट को लीड कर रहे Konrad Rykaczweski ने बताया कि एंडी को पसीना आएगा। जब उसे ठंड लगेगी तो वो कांपेगा भी। यानी ये पूरी तरह से इंसान जैसा ही होगा. फर्म ने इसी मॉडल के आधार पर स्वेटी बेबी भी बनाए हैं। इनसे बच्चों के कई हेल्थ कंडीशन को समझने में मदद ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 20 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।