इस शहर में पानी की बूंद-बूंद के लिए कोई तरस रहा है,और आप पानी बहा रहे हैं,देखें वीडियो - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

इस शहर में पानी की बूंद-बूंद के लिए कोई तरस रहा है,और आप पानी बहा रहे हैं,देखें वीडियो

आज दुनिया भर में जो सबसे बड़ी समस्या है वो और कुछ नहीं बल्कि पीने के लिए साफ पानी की है। लेकिन हम पता नहीं आखिकार कब समझेंगे पानी के मोल को।

आज दुनिया भर में जो सबसे बड़ी समस्या है वो और कुछ नहीं बल्कि पीने के लिए साफ पानी की है। लेकिन हम पता नहीं आखिकार कब समझेंगे पानी के मोल को। हालांकि तीन दशक पहले से ही संयुक्त  राष्ट्र के महासचिव रहे बुतरस घाली ने साफ  कर दिया था कि अगर कभी तीसरा विश्व युद्घ होता है। तो वह होगा भी तो सिर्फ पानी के लिए ही होगा। लेकिन अफसोस की बात यह है कि आज जिन लोगों को साफ पानी नसीब हो रहा है वह उसका मोल नहीं समझ पा रहे। बता दें कि हर दिन हमारे देश में लोग लाखों लीटर साफ पानी ऐसे ही फिजूल में बहा रहे हैं। लेकिन हाल ही में चेन्नई से एक वीडियो सामने आया है,जिसे देखकर आप एक बार सोच में जरूर पड़ जाएंगे। 
1561536533 chennai1

इस वीडियो को देखिए और सोचिए


दुनिया भर में गर्मी के मौसम में पानी से जूझ रहे हैं लोग। चाहे आप शहर देख लो या फिर गांव हर जगह पानी की समस्या से लोग काफी ज्यादा परेशान हो गए हैं उन्हें साफ पीने के पानी के लिए लंबी कतारों में लगना पढ़ता है। वहीं तमिलनाडु में इस साल पानी की कमी लोगों की प्यास नहीं बुझा पा रही है। 
1561536513 screenshot 13
विशेषज्ञों का कहना है कि ये सब कुछ पानी की कमी की वजह से हो रहा है। क्योंकि कुएं सूख रहे हैं। ऐसे में ट्विटर द्घारा जो वीडियो देखने को मिला है,वो वाकई में चौंक देने वाला है। इस वीडियो में पानी के एक टैंकर के पीछे कई किलोमीटर तक पानी के बर्तनों की लंबी कतार दिखाई दे रही है। वो भी तब जब यह तय नहीं है कि उनका नंबर आएगा भी या नहीं। 
1561536281 screenshot 12
विमलेंदु झा नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर 1 मिनट 46 सेकेंड का यह वीडियो ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि  चेन्नई में पानी भरने के लिए खाली बर्तनों की ये भीड़ और कई किलोमीटर तक लंबी कतार है। यह है देश का महानगर। इस वीडियो को 24 जून की रात को शेयर किया गया है। इस वीडियो के खबर मिल जाने तक 9400 से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं। 
1561536290 screenshot 11
रिपोट्स के अनुसार तमिलनाडु के हालात कुछ ऐसे हैं कि बहुत सारी आईटी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बोल दिया है कि वह घर से ही काम कर लें। ऐसा माना जा रहा है कि पानी की परेशानी से उबरने के लिए सबसे ज्यादा कोई जरूरी चीज है तो वो है बारिश के पानी का संग्रहण करना । 
1561536501 tamilnadu water crisis chennai pti files 20190699435

इस सोसाइटी से मिल पाएगी सीख

पानी संग्रहण का करना का सबसे अच्छा उदाहरण है चेन्नई के ही साबरी टैरेस सोसाइटी यहां पर 25000 स्क्वायर फुट का एक कॉम्प्लेक्स की छत है जहां पर बारिश के पानी का इक्कठा किया जाता है।
1561536306 chennai
 कुछ रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि अगर यहां पर बारिश अच्छी होती है तो यहां पर एक घंटे में 30 हजार लीटर पानी जमा हो जाता है। तो हमें भी इस सोसाइटी से जरूर सीख लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − ten =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।