तेलंगाना में चुनावी घमासान शुरू, भाजपा की लगातार आक्रामकता से टीआरएस पर बना दबाव - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

तेलंगाना में चुनावी घमासान शुरू, भाजपा की लगातार आक्रामकता से टीआरएस पर बना दबाव

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में भले ही एक साल दूर हो, लेकिन राज्य में चुनावी माहौल पहले से ही गर्म है, जहां तीनों प्रमुख राजनीतिक दल एक-दूसरे को पछाड़ने और लोगों तक पहुंचने के लिए हर मौके का इस्तेमाल कर रहे हैं।

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में भले ही एक साल दूर हो, लेकिन राज्य में चुनावी माहौल पहले से ही गर्म है, जहां तीनों प्रमुख राजनीतिक दल एक-दूसरे को पछाड़ने और लोगों तक पहुंचने के लिए हर मौके का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की जनसभा हो, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय कुमार की पदयात्रा हो, केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं का लगातार दौरा हो और कांग्रेस पार्टी के अलग-अलग अभियान हों, सभी राजनीतिक धूल उड़ा रहे हैं और आमतौर पर गर्मी चुनाव प्रचार के दौरान देखी जाती है।
हालांकि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 2023 के अंत में होने वाले चुनावों को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है, लेकिन इसने भारत के सबसे युवा राज्य में सत्ता में तीसरी बार जीत हासिल करने की लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है।
राजनीतिक पर्यवेक्षक प्रोफेसर के नागेश्वर का मानना है कि दो विधानसभा उपचुनावों (2020 में दुबक और 2021 में हुजूराबाद) में भाजपा की जीत और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में उसके अच्छे प्रदर्शन के बाद टीआरएस दबाव में है। उन्होंने कहा, टीआरएस दबाव में है लेकिन यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी कि अगला चुनाव कौन जीतेगा।
भाजपा की स्तिथि में हो रहा सुधार 
वही, पत्रकारिता विभाग में प्रोफेसर नागेश्वर ने कहा, ‘दुबक और हुजुराबाद में भाजपा की जीत और जीएचएमसी चुनावों में अच्छे प्रदर्शन के बाद जाहिर तौर पर टीआरएस दबाव में है। दिलचस्प बात यह है कि उन्हें एक नया प्रतिद्वंद्वी और मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में भाजपा मिली है।’ उन्होंने कहा कि भाजपा को न केवल अच्छे चुनावी परिणाम मिले हैं, बल्कि वह कांग्रेस के विपरीत केंद्र में सत्ता में है। उन्होंने कहा, ‘उनके पास सभी संसाधन हैं। केंद्रीय नेतृत्व पूरी तरह से कांग्रेस के विपरीत राज्य नेतृत्व का समर्थन कर रहा है।’
बता दें, नागेश्वर राव का मानना है कि जब भी चुनाव होंगे तो त्रिकोणीय मुकाबला होगा। उन्होंने कहा, ‘जाहिर है, यह एक त्रिकोणीय मुकाबला होगा, इस तथ्य को देखते हुए कि कांग्रेस अभी भी मुकाबले में है और भाजपा की स्थिति में सुधार हो रहा है।’ खुद को टीआरएस के एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में पेश करते हुए और दो विधानसभा उप-चुनावों में जीत से उत्साहित भाजपा अपने मिशन 2023 की ओर आक्रामक रूप से जोर दे रही है। तेलंगाना राज्य बनाने का श्रेय लेने के बावजूद दो बार सत्ता गंवाने के बाद कांग्रेस पार्टी को अपने पारंपरिक गढ़ को फिर से हासिल करने के लिए एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। इसे 2019 के बाद से सभी चार उपचुनावों में हार, एक दर्जन विधायकों के दलबदल और अंदरूनी कलह सहित कई झटके लगे।
अमित शाह जनसभा को करेंगे संबोधित 
टीआरएस, जिसके पास 119 सदस्यीय विधानसभा में 103 विधायक हैं, मुनुगोड़े को जीतने के लिए भी पूरी कोशिश कर रही है क्योंकि उसका मानना है कि यहां की जीत उसे 2023 के चुनावों से पहले एक मनोवैज्ञानिक बढ़त देगी। महत्व को समझते हुए केसीआर ने अमित शाह की जनसभा से एक दिन पहले टीआरएस अभियान शुरू करने के लिए निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया। मुनुगोड़े उपचुनाव ने सभी तीन प्रमुख खिलाड़ियों के साथ राजनीतिक गतिविधि को तेज कर दिया है, ताकि बड़ी लड़ाई से पहले पानी का परीक्षण करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सके। लगातार दो कार्यकालों के बाद एक मजबूत सत्ता विरोधी लहर की आशंका और आक्रामक विरोध का सामना करते हुए टीआरएस अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए सावधानी से आगे बढ़ रही है।
केसीआर लगभग हर हफ्ते एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं, जिलों में नव-निर्मित कलेक्ट्रेट का उद्घाटन करते हुए और पिछले साल के दौरान तेलंगाना की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए हर अवसर का उपयोग कर रहे हैं और लोगों को विभाजनकारी ताकतों के ‘खतरे’ के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं।
बिजली की कमी को दूर करने में तेलंगाना की सफलता, किसानों को 24 घंटे मुफ्त बिजली, किसानों और समाज के अन्य वर्गो के लिए कल्याणकारी उपायों, खेती के क्षेत्र में भारी प्रगति पर प्रकाश डालते हुए वह प्रधानमंत्री की नीतियों पर तीखा हमला कर रहे हैं, क्योंकि तेलंगाना को केंद्र की भाजपा सरकार के भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − 6 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।