पारदर्शिता : ट्रैफिक पुलिस तीसरी आंख की निगरानी में करेगी चालान - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

पारदर्शिता : ट्रैफिक पुलिस तीसरी आंख की निगरानी में करेगी चालान

दिल्ली समेत पूरे देश में मोटर वाहन संशोधन बिल-2019 एक सितंबर को लागू हो गया। नए नियम के तहत दिल्ली ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के जमकर चालान कर रही है।

नई दिल्ली : दिल्ली समेत पूरे देश में मोटर वाहन संशोधन बिल-2019 एक सितंबर को लागू हो गया। नए नियम के तहत दिल्ली ट्रैफिक पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के जमकर चालान कर रही है। मगर लोग चालान के वक्त बचने के लिए तरह-तरह के बहानों के अलावा पुलिसकर्मियों से बहस भी कर रहे हैं। कई बार तो लोग लाल बत्ती जंप करने के बावजूद कहते हैं कि उन्होंने ट्रैफिक सिग्नल नहीं तोड़ा। ट्रैफिक पुलिसकर्मी से बदसलूकी करने की बात से भी पीछे हट जाते हैं। मगर अब ज्यादातर चालान तीसरी आंख की नजर में होंगे। 
ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक एनएस बुंदेला ने बताया कि दिल्ली यातायात पुलिसकर्मियों को 626 खास तरह के बॉडीवार्म कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं। जिसे लगाकर वह चालान करेंगे। यदि कोई नियम तोड़ने के बाद भी अपनी गलती नहीं मानता या पुलिसकर्मियों के साथ बदसलूकी करता है तो सारी हरकत कैमरे में कैद हो जाएगी। इसक अलावा ई-चालान डिवाइस में भी हाई क्वालिटी का कैमरा लगा है। 
ज्वाइंट सीपी एनएस बुंदेला ने बताया कि रविवार का दिन होने के बाद भी दिल्ली में बड़े स्तर पर ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों के चालान काटे गए। सबसे अधिक 557 चालान खतरनाक तरीके से वाहन चलाने के किए गए। दो पहिया वाहनों पर ट्रिपल राइडिंग करने वालों के 28 चालान। वहीं शराब पीकर वाहन चलाने वालों के 45 चालकों के चालान काटे गए। 
फिलहाल ऑन स्पॉट चालान की राशि लेने की सुविधा नहीं है। इस कारण सभी को अदालत का चालान किया गया है। ओवर स्पीड के 42 चालान। लाल बत्ती जंप करने के  207 चालान, सीट बेल्ट नहीं लगाने के आरोप में 195 चालान और बिना हेलमेट के 336 चालान काटे गए।
नए ट्रैफिक नियमों के खिलाफ टैक्सी यूनियन ने किया विरोध-प्रदर्शन
नई दिल्ली : नए ट्रैफिक नियमों के खिलाफ दिल्ली में कई टैक्सी यूनियन ने मोर्चा खोल दिया है। कई जगहों पर टैक्सी यूनियन के नेतृत्व में टैक्सी चालकों ने नए नियमों के खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से रिंग रोड जाम हो गया। विरोध-प्रदर्शन की खबर सुनते ही लोकल पुलिस व ट्रैफिक पुलिस मौके पर पहुंची। प्रदर्शनकारियों को सड़क से हटाकर जाम खुलवाया।

प्रदर्शनकारियों ने नए नियमों को वापस लेने की मांग की है। उनका कहना है कि पहले ही चालकों को चालान की आड़ में गलत तरीके से परेशान किया जाता है। अब चालान राशि और अधिक होने के बाद तो उन्हें और परेशान किया जाएगा और महकमें में भी भ्रष्टाचार फैलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।