क्या आप जानते है क्यों मनाया जाता है छठ का पर्व ?

CHAAT 6
छठ पूजा एक प्राचीन हिंदू त्योहार है जो मुख्य रूप से भारत में मनाया जाता है। यह सूर्य देव की पूजा का पर्व है, जो जीवनदायिनी शक्ति के रूप में पूजे जाते हैं।

 

CHAATH 1
छठ पूजा चार दिनों तक चलने वाला त्योहार है, जो कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है और सप्तमी तिथि को समाप्त होता है।

 

CHAAT 2
छठ पूजा का पर्व मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, नेपाल और मॉरीशस में मनाया जाता है। हाल के वर्षों में, यह त्योहार भारत के अन्य भागों में भी लोकप्रिय हो गया है।

 

CHAAT 3
छठ पूजा के दौरान श्रद्धालु सूर्य देव की पूजा करते हैं और उन्हें नारियल, गन्ना, सिंदूर, केला और अन्य फलों का भोग अर्पित करते हैं। वे सूर्य देव से अपने जीवन में सुख और समृद्धि की कामना करते हैं।

 

CHAAT 4
छठ पूजा के दौरान श्रद्धालु कठिन व्रत भी रखते हैं। वे चार दिनों तक केवल एक ही बार भोजन करते हैं और सूर्य देव को अर्पित किए जाने वाले प्रसाद को ही खाते हैं। वे इन चार दिनों के दौरान जमीन पर सोते हैं और कई बार स्नान करने का नियम भी बनाते हैं।

 

CHAAT 7
छठ पूजा का पर्व सूर्य देव के प्रति श्रद्धालुओं की गहरी आस्था का प्रतीक है। यह त्योहार उन्हें अपने जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने और सुख और समृद्धि पाने की उम्मीद देता है।

 

CHAAT 5
छठ पूजा एक प्राचीन और महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो सूर्य देव की पूजा का पर्व है। यह त्योहार श्रद्धालुओं की आस्था और समर्पण का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।