लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कल जम्मू दौरे पर PM मोदी, सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम-शॉर्प शूटर तैनात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM मोदी) की मंगलवार को होने जा रही जम्मू यात्रा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और यातायात परामर्श जारी किया गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि PM मोदी 20 फरवरी को अपनी यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के मध्य में स्थित मौलाना आजाद स्टेडियम में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री 30,500 करोड़ रुपये की, शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों सहित कई विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, वह जम्मू-कश्मीर के लगभग 1,500 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विकसित भारत, विकसित जम्मू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

  • PM मोदी कल जम्मू दौरे पर आ रहे हैं
  • PM की सुरक्षा को लेकर जम्मू में हाई सिक्योरिटी तैनात है
  • PM जम्मू में 30,500 करोड़ की सौगात देंगे
  • PM विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे

सुरक्षा के हुए कड़े इंतजाम

Security1

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, प्रधानमंत्री की मंदिरों के शहर की यात्रा के लिए पूरे जम्मू में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था का मुख्य फोकस उनके सार्वजनिक बैठक स्थल और आसपास के इलाकों पर है। उन्होंने कहा कि सीमाओं पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है, जबकि सीमा और राजमार्ग ग्रिड को और मजबूत किया गया है एवं अधिकारियों से विध्वंसक तत्वों को दूर रखने के लिए गश्त और वाहनों की जांच तेज करने को कहा गया है। अधिकारियों ने कहा कि मौलाना आजाद स्टेडियम को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया है और गहन जांच की है। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर जम्मू के जिला मजिस्ट्रेट सचिन कुमार वैश्य ने आतंकवादियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों की संभावित गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में ड्रोन, पैराग्लाइडर और रिमोट नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमानों के उपयोग पर 17 फरवरी को अस्थायी प्रतिबंध की घोषणा की। इस संबंध में कहा गया है कि संभावित सुरक्षा खतरों को उजागर करने वाली खुफिया रिपोर्टों को देखते हुए आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत आदेश जारी किया गया।

बारिश से बचने की भी व्यवस्था

Police1

आदेश में कहा गया है, तुरंत प्रभावी और 20 फरवरी तक जारी रहने वाला यह आदेश जम्मू के भीतर ड्रोन, रिमोट-नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमान, पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंड ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे के संचालन पर प्रतिबंध लगाता है। हालाँकि आदेश में कहा गया है रक्षा और अर्धसैनिक बलों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई के अधीन है। अगले 24 घंटों में जम्मू में छिटपुट से व्यापक बारिश के अनुमान को देखते हुए, भाजपा के एक प्रवक्ता ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर से रैली में आने वाले एक लाख लोगों को समायोजित करने के लिए वॉटरप्रूफ टेंट सहित आवश्यक व्यवस्था की गई है। जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना सहित लगभग सभी प्रमुख भाजपा नेता लोगों से रैली में शामिल होने की अपील कर रहे हैं, जिसे आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के अभियान की औपचारिक शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है।

अगले तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान

PM Security

इस बीच, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के प्रभारी अधिकारी एस सी शर्मा ने कहा कि जम्मू में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। शर्मा ने बताया, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू के मैदानी इलाकों में अधिकांश स्थानों पर व्यापक बारिश होने का अनुमान है, इसके बाद 21 और 22 फरवरी और 24 और 25 फरवरी को इक्का-दुक्का स्थानों पर बारिश होगी। जम्मू कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में 18 फरवरी से बारिश हो रही है। यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोगों को मोदी की सार्वजनिक रैली स्थल तक ले जाने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए कुल 48 स्थानों की पहचान की गई है। मुख्यालय केंद्रीय पूल सुरक्षा, जम्मू ने भी सार्वजनिक रैली में भाग लेने वाले आम लोगों के लिए एक विस्तृत सलाह जारी की है, जिसमें उन्हें कोई भी बैग, टिफिन बॉक्स, कैमरा, हथियार, गोला-बारूद, तेज धार वाली चीजें, सिगरेट, लाइटर, छाते नहीं ले जाने के लिए कहा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।