मुर्मू दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान में रहेंगी, जयपुर में कॉन्स्टीट्यूशन पार्क का करेंगी उद्घाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार से दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर रहेंगी। वह जयपुर में राजभवन में बने कॉन्स्टीट्यूशन पार्क का उद्घाटन करेंगी।

भारत की प्रथम आदिवासी महिला राष्ट्रपति मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान में मौजूद रहेंगी। इसी के साथ ही जयपुर में  राजभवन में बने कॉन्स्टीट्यूशन पार्क का उद्घाटन करेंगी।
द्रोपदी मुर्मू पार्क का करेंगी उद्घाटन
मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति मंगलवार को सेना के विशेष विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। यहां से वह सिविल लाइंस स्थित राजभवन पहुंचेंगी और वहां बने कांस्टीट्यूशन पार्क का उद्घाटन करेंगी। मंगलवार को वह जयपुर और माउंट आबू में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी। वह पाली में स्काउट-गाइड के राष्ट्रीय जंबूरी में भी शामिल होंगी। राजभवन में बने इस कांस्टीट्यूशन पार्क को सप्ताह में दो दिन जनता के लिए खोला जाएगा। 50-50 स्लॉट में इस पार्क का दौरा किया जाएगा। इस पार्क को बनाने में करीब 9.15 करोड़ रुपए की लागत आई थी।
दो दिवसीय दौरे पर राजस्‍थान में पहली बार आएंगी राष्ट्रपति मुर्मू, संविधान  पार्क का करेंगी उद्घाटन
पार्क में संविधान निर्माण में योगदान देने वाली हस्तियों की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इसके अलावा कांस्टीट्यूशन पार्क के बारे में दर्शकों को ऑडियो-विजुअल माध्यम से जानकारी दी जाएगी। पार्क में मुख्य आकर्षण का केंद्र गनमेटल से बनी चरखा चलाते हुए महात्मा गांधी की 10 बाई 12 फीट की मूर्ति है। यहां पर महाराणा प्रताप और उनके घोड़े ‘चेतक’ की संगमरमर की मूर्ति भी स्थापित की गई है, जो मातृभूमि के लिए राजस्थान के वीर योद्धा के शौर्य और बलिदान की प्रेरणा देती है। तीन जनवरी को दोपहर के भोजन के बाद राष्ट्रपति सेना के विशेष हेलीकॉप्टर से माउंट आबू के लिए रवाना होंगी, जहां वह मुख्य अतिथि के रूप में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में शामिल होंगी। आबू में एक रात्रि प्रवास के बाद राष्ट्रपति अगले दिन जोधपुर जाएंगी, जहां से वह पाली के रोहट में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के राष्ट्रीय जंबूरी में शामिल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।