लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Angelo Mathews Time Out: Sourav Ganguly के साथ भी हो चुका है यह हादसा!

श्रीलंका बांग्लादेश के मुकाबले में जो हुआ, वो कोई हादसा से कम नहीं था। एंजेलो मैथ्यूज के आउट होने की खबर पूरे देश में फैल चुका है और कई सारे उस पर प्रतिक्रिया भी आ चुकी है। लेकिन क्या आपको पता है कि मैथ्यूज से पहले भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली भी हो सकते थे, मगर नहीं हुए।

GetPaidStock.com 654a3b56b32c6
Sourav Ganguly

श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए 38वें मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी की और बांग्लादेश को 280 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने चेज भी कर लिया। हालांकि श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर जिस तरीके से रन आउट हुए, उस तरीके से 145 साल के क्रिकेट इतिहास में कभी भी कोई नहीं हुआ है। हालांकि टाइम आउट के जरिए मैथ्यूज से पहले सौरभ गांगुली हो सकते थे 2007 में, मगर उन्हें विपक्षी टीम के कप्तान ने बचा लिया था। दरअसल 2007 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था, जिसके चौथे दिन की दूसरी पारी में भारतीय टीम मात्र 6 रन पर अपने दोनों ओपनर बल्लेबाजों का विकेट गंवा चुकी थी और फिर सचिन को बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर आना था, मगर वो तीसरे दिन कुछ समय मैदान से बाहर थे , जिस वजह से वो एक समय-सीमा तक उस वक्त बल्लेबाजी नहीं करने आ सकते थे। वहीं दूसरा ऑप्शन वीवीएस लक्ष्मण थे, जो कि नहा रहे थे। फिर बच गए सौरभ गांगुली, वो क्रीज पर तुरंत दूसरे विकेट के गिरने के बाद आ सकते थे, मगर ऐसा नहीं हो पाया क्योंकि वो ट्रैक-सूट में उस वक्त ड्रेसिंग रूम में घूम रहे थे। अचानक जब उन्हें पता लगा कि कोई खिलाड़ी मैदान पर जाने के लिए नहीं है तब वो जल्दी-जल्दी जर्सी पहनना शुरू किए। वहीं उनके साथी खिलाड़ी उनकी मदद कर रहे थे, कोई उन्हें पैड पहना रहा था, तो कोई जूते बांध रहा था।

angelo mathews ap 1699271539 1 Copy
Angelo Mathews

जैसे तैसे गांगुली मैदान पर तैयार हो कर पहुंचे। वहीं नियम के अनुसार जब कोई बल्लेबाज आउट होता है तब आने वाले बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर क्रीज पर आनी होती है। मगर सौरभ गांगुली खुद को तैयार करने में 6 मिनट लेट हो गए थे। इसी दौरान फिल्ड अंपायर ने साउथ अफ्रीका के उस वक्त के कप्तान ग्रीम स्मिथ को सारे नियम कानून समझा दिया, जिसके बाद स्मिथ अगर चाहते तो गांगुली को क्रीज पर गेंद खेलने से पहले उन्हें फिर से वापस पवेलियन भेज सकते थे, मगर उस वक्त स्मिथ ने ऐसा नहीं किया और गांगुली को बल्लेबाजी करने की अनुमति दे दी थी। अगर 2007 के उस मुकाबले टाइम आउट के नियम से गांगुली आउट होते तो फिर आज मैथ्यूज दूसरे खिलाड़ी बनते जो इस तरह से आउट होते। मगर स्मिथ ने उस दिन खेल भावना दिखाते हुए गांगुली को इस तरीके से आउट करना सही नहीं समझा और उन्हें बल्लेबाजी करने दिया। वहीं अगर श्रीलंका- बांग्लादेश के मुकाबले में भी अगर बांग्लादेश के कप्तान खेल भावना दिखाते तो शायद ऐसा नहीं होता। शाकिब ने ऐसा नहीं किया और अपने साथी खिलाड़ी के कहने पर टाइम आउट की अपील की और अंपायर ने मैथ्यूज को आउट करार दिया।

GetPaidStock.com 654a3b2cd54a6

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मुकाबले के 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर समरविक्रमा आउट हो गए थे, जिसके बाद मैथ्यूज बल्लेबाजी करने आए मगर उसके क्रीज पर आते ही उनका हेलमेट का स्ट्रीप टूट गया, जिसके  बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा करते हुए दूसरी हेलमेट का इशारा किया, जिस वजह से वो पहली गेंद 3 मिनट के अंदर नहीं खेल पाए और मैथ्यूज टाइम आउट के तहत बिना कोई गेंद खेले आउट हो गए। हालांकि दोनों ही टीम विश्व कप 2023 की सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।