चार्जिंग पर कब लगाना चाहिए फोन, कई लोग कर रहे हैं ये गलती

Phone Charge

Phone Charge: स्मार्ट फोन तो हर कोई इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन की की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है। लेकिन बहुत कम लोगों को ये मालूम होगा कि फोन को कब चार्ज पर लगाना चाहिए। कई लोग ऐसे भी है जो बार-बार अपने फोन को चार्जिंग पर लगा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है।

Highlights

  • Phone को बार-बार चार्ज करने से होता है नुकसान
  • मोबाइल की बैटरी हेल्थ होती है लो
  • 50% ही करें Phone चार्ज

जल्दी-जल्दी न करें फोन चार्ज

Phone के एडवांस फीचर्स का क्या काम जब मोबाइल की बैटरी ही लो (low) रहे। आज के समय Phone की ज़रूरत इतनी बढ़ गई है, कि लोग चाहते हैं कि इसकी बैटरी कभी लो न हो। इसी वजह से कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बैटरी थोड़ी सी भी कम होने पर फोन को चार्ज में लगा देते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें ये पता होगा कि फोन को कितना % होने पर इसे चार्जिंग पर लगाना चाहिए। फोन की बैटरी की सेहत को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है, कि इसे लगभग 20% पर चार्ज किया जाए और इसे 80-90% तक चार्ज किया जाना जाहिए।

phone2 2

बैटरी को गर्म न होने दें

अगर आप फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि 0% से चार्ज करने पर बैटरी बहुत जल्दी गर्म होती है, और 80% से ऊपर, फास्ट चार्जिंग कम एफिशिएंट हो जाती है। हालांकि, बैटरी को ओवरचार्ज करने का कोई जोखिम नहीं है। माना जाता है कि इन दिनों फोन में बैटरी की हेल्थ के लिए इसमें कई बिल्ट-इन फीचर मौजूद होते हैं, जैसे फोन को 0% तक कम होने से पहले बंद कर देना।

phone3 2

50% करें चार्ज

अगर आप फोन को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे आधा चार्ज करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। बता दें Apple आपके फोन को हर छह महीने में चालू करने और बैटरी को सुरक्षित रखने के लिए इसे 50% तक चार्ज करने की सलाह देता है।

phone4 1

ह्यूमिड वाली जगह से बचाएं

इसके अलावा डैमेज से बचने के लिए अपने मोबाइल फोन की बैटरियों को ठंडी, सूखी जगह पर रखने के लिए कहता है। लोकल सस्ते चार्जर फोन और उसके यूजर दोनों के लिए असुरक्षित होते हैं।

phone5 1

इसमें कंपोनेन्ट ठीक से इंसुलेटेड नहीं किया गया होता है, इसलिए शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है, खासकर बाथरूम जैसे ह्यूमिड वाली जगह पर। यही वजह है, कि नकली चार्जर इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − nine =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।