Search
Close this search box.

2024 में छाए रहेंगे ये Gadgets और Technology, यहां देखें लिस्ट

Tech Trends In 2024: डिजिटल बदलावों की कोई सीमा नहीं है। 2023 टेक्नोलॉजी भी दृष्टि से खास बदलाव हुए। इसमें कई खास बदलाव देखने को मिले है। लेकिन 2024 में डिजिटल बगलावों की एक लहर चलेगी। मशीन इंटेलीजेंस तेजी से रियल और वर्चुअल के अंतराल को मिटा रहा है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टेक ट्रेंड्स के बारे में जो आने वाले महीनों में चर्चा के केंद्र में होंगे।

AI Assistant की एंट्री

63eea12a7950bd636c4b18c8 What 20are 20voice 20assistants 20AI 20virtual 20assistants 20explained 20for 202023 20 20UneeQ 20blog

स्मार्टफोन में AI की क्षमताओं के जुड़ जाने से पर्सनल एआइ असिस्टेंट एक अभिन्न सहयोगी की तरह काम करने लगेगा, जो हमारे दैनिक जीवन से प्राप्त अनुभव के आधार पर सहयोग करेगा। आन-डिवाइस एआइ असिस्टेंट सामान्य प्रतिक्रिया ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत और सूचनात्मक प्रतिक्रिया भी देगा। एलएलएम और विजुअल माडल अब हेल्थ, लोकेशन, हाइपर लोकल इन्फार्मेशन जैसे सेंसर डाटा का प्रयोग कर सार्थक कंटेंट उपलब्ध कराएंगे।

Foldable Phone की बढ़ेगी डिमांड

846rkrv foldable phone generic unsplash

फोल्डेबल फोन नया नहीं है, लेकिन इसके ब्रांड बहुत सीमित रहे हैं। नए साल में यूजर्स के पास फोल्डेबल फोन के लिए निस्संदेह अनेक विकल्प होंगे यानी स्मार्टफोन ब्रांड पोर्टफोलियो में फोल्डेबल माडल की संख्या आने वाले साल में बढ़ेगी। इसमें रोलेबल स्क्रीन जैसे कुछ आकर्षक फीचर जुड़ेंगे। फ्लेक्सिबल डिस्प्ले के लिए प्लास्टिक ओएलईडी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन यू सेप में स्मार्टवाच की तरह इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

Personal Device की ताकत

personal devices at work featured

AI की हमारे जीवन में बढ़ती दखल के साथ अब स्मार्टफोन, पीसी, वाहन और आइओटी डिवाइसेज में भी मल्टी मोडल जेनरेटिव एआइ माडल का अनुप्रयोग बढ़ने जा रहा है। ह्यूमेन एआइ पिन इसका एक बेहतर उदाहरण है, जिससे यूजर की हथेली पर स्क्रीन के जरिये मैसेजिंग, कालिंग और ट्रांसलेशन जैसी सुविधाएं उपलब्ध हो सकती हैं। क्लाउड से बाहर एआइ की हार्डवेयर में पहुंच कई नए तरह के नवाचारों की नींव तैयार कर सकता है।

Mixed Reality से बदेलगी दुनिया

magical virtual reality games using hololens generative ai 2000x1121 1

नए वर्ष में मिक्स्ड रियिलटी (एमएआर), वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और एक्सटेंडेड रियलिटी (एक्सआर) जैसी तकनीकें कंज्यूमर प्रोडक्ट का तेजी से हिस्सा बनेंगी। मेटा के क्वेस्ट 3 और रे बैन मेटा जैसे उत्पाद इसकी शुरुआत भर हैं। एक्सआर अनुभव बेहतर बनाने और इसके विस्तार में जेनरेटिव एआइ की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। साथ ही नए टूल से वर्चअुल एंगेजमेंट अधिक आकर्षक बनेगा।
`देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।